Loading...

Budget 2019: किसानों और दुकानदारों को वित्तमंत्री ने दी बड़ी सौगात, किया ये एलान

0 125

आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश कर रही हैं. बता दें कि शुरुआती बजट भाषण में उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य मजबूत देश के लिए मजबूत नागरिक है. दरअसल वित्त मंत्री ने चाणक्य नीति का हवाला देते हुए कहा है कि दृढ़ संकल्प हो तो उद्देश्य पूरा होता है.

बता दें कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़े ही शायराना अंदाज में कहा कि, ‘‘यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चराग जलता है.” बता दें कि इस बजट में किसानों, कारोबारियों के लिए बड़ी घोषणाएं की गई.

कारोबारियों के लिए आई सौगात

आपको बता दें कि वित्त मंत्री ने खुदरा कारोबारियों, दुकानदारों के लिए पेंशन का एलान किया है. दरअसल प्रधानमंत्री कर्मयोगी मान धन स्कीम के अंतर्गत 3 करोड़ कारोबारियों को पेंशन दिया जाएगा जिससे उन्हें भविष्य में आर्थिक सुरक्षा मिलेगी. मालूम हो कि इस पेंशन स्कीम का लाभ उन खुदरा व्यवसायियों को मिलेगा जिनका टर्न ओवर सालाना 1.5 करोड़ रुपये है.

Loading...

किसानों के लिए की ये घोषणा

आपको बता दें कि वित्त मंत्री ने कहा कि अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर होगा काम. दरअसल किसानों के उत्पाद से जुड़े कामों में प्राइवेट आंत्रप्रेन्योरपिश को बढ़ावा दिया जाएगा यानि कृषि के विकास में प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी बढ़ाई जाएगी.

बता दें कि जीरो बजट खेती पर जोर दिया जाएगा, खेती के बुनियादी तरीकों पर लौटना भी प्रोसेस में शामिल होगा. दरअसल इसका उद्देश्य इसी से किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा करने का होगा.

दरअसल वित्त मंत्री ने कहा कि, ‘‘हमारी अर्थव्यवस्था 5 वर्ष में 2.7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. हमारा लक्ष्य है- मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस, 5 ट्रिलियन इकोनॉमी हासिल करने के लिए हमारे कुछ उद्देश्य हैं.”

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा, “इस वित्त वर्ष में हमने 3 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य रखा है. हम दुनिया की 6ठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. हमने कई ढांचागत सुधार किए हैं और अभी कई और सुधार करने हैं’’.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.