Loading...

Union Budget 2019: बजट में शिक्षकों को ये बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

0 18

आज देश का आम बजट आ सकता है. जी हां, दरअसल आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का और निर्मला सीतारमण का पहला बजट आएगा.

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहली बार वित्त मंत्रालय का पद संभाल रही निर्मला सीतारमण से हर वर्ग को काफी उम्मीदें हैं. मालूम हो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से आज आम और खास से लेकर बेरोजगारों तक के लिए कोई तोहफा निकल सकता है.

दरअसल लोकसभा चुनाव से पहले आए अंतरिम बजट में शिक्षा क्षेत्र में कोई खास सौगात नहीं मिली थी, लेकिन अब मुख्य बजट में उच्च शिक्षा संस्थानों में नियुक्तियों को लेकर कोई बड़ी घोषणा की जा सकती है.

आपको बता दें कि जानकारों की मानें तो मुख्य बजट में शिक्षा के लिए आवंटन 1 लाख करोड़ रुपये के नजदीक पहुंच सकता है जो अंतरिम बजट में 93.84 हजार करोड़ रुपये था.

Loading...

मालूम हो कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, नए एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने पदभार संभालने के बाद से ही उच्च शिक्षा संस्थानों में खाली पड़े पदों को लेकर चिंता जताई है. बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्री निशंक इन पदों को जल्द से जल्द भरने के पक्ष में हैं.

इसके साथ ही मंत्रालय ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी सभी विश्वविद्यालयों से शिक्षकों के खाली पड़े पदों को 6 महीने में भरने का निर्देश भी जारी किया है. दरअसल ऐसा माना जा रहा है कि उच्च शिक्षा के लिए हुए आवंटन में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है.

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले आए अंतरिम बजट में उच्च शिक्षा के लिए 37,461.01 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे. दरअसल अंतरिम बजट में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आवंटन में पिछले साल के मुकाबले मात्र 10% का इजाफा किया गया था. वहीं अंतरिम बजट में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 93.84 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.