Loading...

न्यूनतम मजदूरी नहीं मिली तो कर सकते हैं शिकायत, सरकार लाएगी टोल फ्री नंबर

0 17

निचले स्तर पर आर्थिक असमानता कम हो ऐसा करने के लिए आर्थिक समीक्षा में न्यूनतम मजदूरी निर्धारित करने का नया प्रारुप बनाया जाएगा। इसके साथ ही न्यूनतम मजदूरी नहीं मिलने की शिकायतों के निवारण का एक टोल फ्री फोन नंबर रखने की सिफारिश भी की गयी है।

मजदूरी में असमानता कम होगी

आपको बता दें कि संसद में आज पेश आर्थिक समीक्षा 2018-19 में यह कहा गया है कि न्‍यूनतम मजदूरी के बेहतर और प्रभावी कार्यान्‍वयन से मजदूरी में असमानता कम करने में मदद मिलेगी। मालूम हो कि इसके लिए न्यूनतम मजदूरी तय करने की प्रणाली का नया प्रारुप तैयार किया जाना चाहिए।

बता दें कि इसके अलावा श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत राज्‍य सरकारों तक पहुंच वाला एक राष्‍ट्रीय स्‍तर का डैश बोर्ड स्‍थापित किया जा सकता है।

Loading...

वहीं, कानूनी रूप से निर्धारित न्‍यूनतम मजदूरी का भुगतान नहीं होने पर शिकायतें दर्ज करने के लिए एक टोल फ्री नम्‍बर स्‍थापित करने की सिफारिश भी समीक्षा में की गयी है।

न्‍यूनतम मजदूरी के लिए हो एक राष्‍ट्रीय स्‍तर का एक मंच

मालूम हो कि इस समीक्षा में यह भी कहा गया है कि एक प्रभावी न्‍यूनतम मजदूरी नीति औसत मांग बढ़ाने में मदद कर सकती है और मध्‍यम वर्ग को मजबूती प्रदान कर सकती है, जिसके परिणामस्‍वरूप निरंतर और समग्र विकास होगा।

आपको बता दें कि सरकार को ‘न्‍यूनतम मजदूरी के लिए एक राष्‍ट्रीय स्‍तर का एक मंच’ बनाना चाहिए, जो 5 भौगोलिक क्षेत्रों में विस्‍तृत रूप से फैला हो। इसके बाद राज्‍य विभिन्‍न स्‍तरों पर अपनी न्‍यूनतम मजदूरी तय कर सकते हैं, जो ‘इस मंच में निर्धारित मजदूरी’ से कम नहीं होनी चाहिए।

दरअसल इससे देश भर में न्‍यूनतम मजदूरी में कुछ समानता लाई जा सकेगी और निवेश के लिए राज्‍यों को समान रूप से आकर्षित बनाया जा सकेगा। बता दें कि इससे पलायन रोकने में भी मदद मिलेगी।

टोल फ्री नंबर को तात्कालिक जरूरत

दरअसल इस समीक्षा में यह कहा गया है कि कानूनी तौर पर निर्धारित न्‍यूनतम मजदूरी का भुगतान नहीं होने पर शिकायत दर्ज करने के लिए आसानी से याद रखने लायक एक टोल फ्री नम्‍बर होना चाहिए।

साथ ही इसका काफी प्रचार किया जाना चाहिए, ता‍कि कम मजदूरी लेने वाले श्रमिकों को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए एक मंच मिल सके। बता दें कि आर्थिक समीक्षा के अनुसार एक प्रभावी न्‍यूनतम मजदूरी प्रणाली की स्‍थापना एक तात्‍कालिक आवश्‍यकता है, जिसका विकास के विविध आयामों पर लाभकारी प्रभाव पड़ेगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.