Loading...

मोदी सरकार सरकारी कर्मचारियों को दे सकती है बड़ा तोहफा, बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र

0 64

सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बेहद ही अच्छी खबर आई है. जी हां, दरअसल केंद्र की मोदी सरकार सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र बढ़ा सकती है. बता दें कि मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) प्रोफेसर केवी सुब्रमण्यन आर्थिक सर्वेक्षण में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाए जाने का प्रस्ताव दिया है.

मालूम हो कि मुख्य आर्थिक सलाहकार के मुताबिक, लोगों की जीवन प्रत्याशा बढ़ रहा है इसलिए रिटायरमेंट की उम्र बढ़ा दी जाए. जनसंख्या प्रवृत्ति के बारे में आर्थिक समीक्षा में बुजुर्ग आबादी के लिए तैयारी की जरूरत पर बल दिया है. दरअसल इसमें स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश में वृद्धि के साथ चरणबद्ध तरीके से सेवानिवृत्ति उम्र बढ़ाने की जरूरत को भी रेखांकित किया गया है.

दरअसल मुख्य आर्थिक सलाहकार द्वारा तैयार आर्थिक सर्वेक्षण में कहा है कि मिनिमम वेज पॉलिसी के लागू होने से मांग बढ़ेगी और मिडिल क्लास को मजबूत किया जा सकता है. यह भी बताया गया है कि आम जनता के बेहतरी के लिए सरकार को डेटा तैयार करने पर ज्यादा निवेश करने की जरूरत है.

55 से 60 लाख नौकरियां पैदा करने के लिए बताया रोडमैप

Loading...

मालूम हो कि इस आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि देश में MSMEs सेक्टर को मजबूती देकर नौकरी की समस्या को बहुत हद तक काबू किया जा सकता है. जी हां, दरअसल इस सर्वेक्षण के अनुसार देश के MSMEs सेक्टर में 50% से ज्यादा फर्म ऐसी हैं, जिनमें कर्मचारियों की संख्या 100 से कम है.

बता दें कि 10 साल पुरानी होने के बाद भी ऐसी फर्म कमजोर स्थिति में हैं. ऐसी फर्म का रोजगार देने में महज 15% की हिस्सेदारी है. वहीं, जहां 100 से ज्यादा कर्मचारी है, संख्या में कम होने के बाद भी रोजगार देने में 75% हिस्सेदारी रखती है और प्रोडक्टिविटी में इनका योगदान 90% है.

देश की GDP ग्रोथ 7% रहने का अनुमान

आपको बता दें कि इकोनॉमिक सर्वे में बताया गया है कि साल 2019-20 के लिए देश की GDP ग्रोथ 7% रह सकती हैं. दरअसल यह इकोनॉमिक सर्वे मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमणियम ने तैयार किया है और इसमें दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते में देश के समक्ष चुनौतियों को भी बताया गया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.