Loading...

जानिए Facebook कैसे करता है आपकी फोटोज को स्टोर, 9 घंटे ठप रहने पर हुआ खुलासा

0 14

फेसबुक के प्लेटफॉर्म्स WhatsApp-Instagram के लगातार 9 घंटे ठप रहने की असल वजह तो नहीं पता चली है. मगर ऐसा होने पर हमारी सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई फोटोज़ से जुड़ा एक खुलासा जरूर हुआ है.

जी हां, दरअसल जब दुनिया भर में फेसबुक डाउन हुआ तो यूज़र्स इन सभी प्लेटफॉर्म्स पर फोटोज़ नहीं देख पा रहे थे. मगर टेक्निकल दिक्कत की वजह से फेसबुक पर फोटोज़ का थंबनेल दिख रहा था, जिस पर विजुअल नहीं सिर्फ टेक्स्ट मौजूद था. तो इससे पता चला कि फेसबुक हमारी Photos को किस तरह से अपने सर्वर में स्टोर करता है.

आपको बतादें की अब दिए गए स्क्रीनशॉट को देखें तो थंबनेल में फोटो का डिस्क्रिपशन लिखा है. दरअसल यूज़र्स की ऐसी डिटेल्स के लिए कंपनी के AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है.

Loading...

मालूम हो कि उदाहरण के तौर पर पहले थंबनेल पर गौर करें तो लिखा है ‘Image may contain: 1 person, smiling, glasses and text’. यानी कि इस फोटो में मुस्कुराते हुआ एक इंसान है. साथ ही इसमें चश्मे का भी जिक्र है, जिसका मतलब फोटो में मौजूद इंसान ने चश्मा पहन रखा है।

दरअसल इससे ये साफ हो गया है कि यूज़र्स जो भी फोटोज़ फेसबुक पर पोस्ट करते हैं उनकी छोटी-छोटी बारीकियां स्टोर की जाती हैं. हालांकि ऐसा सिर्फ फेसबुक पर ही नहीं बल्कि इंस्टाग्राम पर भी देखने को मिला है, जिसमें यूज़र्स की फोटोज़ को टेक्स्ट के साथ स्टोर किया जाता है.

इन फेसबुक फोटोज़ की ऐसी डिटेल का इस्तेमाल कैसे करता है, इस बात को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है. जी हां, दरअसल फेसबुक अपनी पॉलिसी में ये साफ कहता है कि हम यूज़र के कन्सेंट के बिना कुछ भी नहीं करते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.