Loading...

अब किराना स्टोर वाले भी शुरू कर सकेंगे बैटरी स्वैपिंग का कारोबार, नहीं होगी किसी लाइसेंस की जरूरत

0 44

अगर आपका भी किराना स्टोर है तो बता दें कि किराना स्टोर वालों के लिए कमाई का एक और मौका आने जा रहा है। बता दें कि मोहल्ले के किराना स्टोर इलेक्ट्रिक वाहनों के बैट्री स्वैपिंग स्टेशन का काम कर सकते हैं। दरअसल इलेक्ट्रिक वाहनों के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास नीति में इस प्रकार की घोषणा हो सकती है।

मालूम हो कि इस प्रकार के काम के लिए किराना स्टोर को किसी लाइसेंस वगैरह की जरूरत नहीं होगी। वहीं, हाईवे पर हर 100 किलोमीटर की दूरी पर फास्ट चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे। बता दें कि अगले एक साल में बड़े शहरों में 2700 चार्जिंग स्टेशन लगाए जाने की योजना बनाई जा रही है।

मालूम हो कि भारत में साल 2016 से इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने की कवायद चल रही है, लेकिन अब तक इस मामले में कोई खास सफलता नहीं मिली है। बता दें कि ग्लोबलईवी 2019 के आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में एक लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का उत्पादन किया गया जबकि चीन में यह संख्या 2.6 करोड़ रही।

सोसायटी ऑफ मैन्यूफैक्चरर्स ऑफ इंलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एसएमईवी) के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहनों के इंफ्रास्ट्रक्चर के बगैर सरकार 2023-25 के बीच सिर्फ इलेक्ट्रिक दोपहिया एवं तिपहिया वाहनों को सड़कों पर नहीं दौड़ा सकती है। एसएमईवी के पदाधिकारियों ने बताया कि सिर्फ चार्जिंग स्टेशन से काम नहीं चलेगा। बैट्री स्वैपिंग स्टेशन भी लगाने होंगे। ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों को आसानी से चलाया जा सके।

Loading...

किराना स्टोर में दो चार्ज्ड बैट्री को रखकर बैट्री स्वैपिंग स्टेशन खोले जा सकते हैं

आपको बता दें कि सूत्रों के अनुसार बैट्री स्वैपिंग स्टेशन कई प्रकार के हो सकते हैं। एक बड़े स्टेशन होंगे जो पेट्रोल पंप जैसी जगहों पर होंगे। जहां अधिक संख्या में बैट्री स्वैपिंग की सुविधा होगी। वैसे ही, किराना स्टोर में दो चार्ज्ड बैट्री को रखकर बैट्री स्वैपिंग स्टेशन खोले जा सकते हैं।

मालूम हो कि दोपहिया वाहन वाले अपनी बैट्री डिस्चार्ज होने पर किराना स्टोर से चार्ज्ड बैट्री ले सकेंगे और बदले में उन्हें किराना स्टोर को शुल्क देना होगा। दरअसल एसएमईवी के मुताबिक इस प्रकार के काम के लिए कई स्टार्ट अप्स कंपनियां भी पहल कर रही हैं।

मालूम हो कि विशेषज्ञों के मुताबिक अमूमन लोकल लेवल पर 25-30 किलोमीटर दोपहिया वाहन चलते हैं। बता दें अगर किराना स्टोर्स में भी चार्ज्ड बैट्री उपलब्ध होंगे तो दोपहिया चलाने वालों को बैट्री को लेकर कोई चिंता नहीं होगी।

दरअसल किराना स्टोर वाले सिर्फ 30000 रुपए लगाकर दोपहिया वाहनों के लिए बैट्री स्वैपिंग का कारोबार शुरू कर सकते हैं। दरअसल एक बैट्री की कीमत लगभग 15,000 रुपए है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.