Loading...

मोदी सरकार अब पुलिसकर्मियों के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए हर महीने देगी 3 हजार रुपए

0 7

सेना और पैरामिलिट्री फोर्स पर अपना फोकस करने के बाद अब पीएम नरेन्द्र मोदी की निगाह राज्य पुलिसकर्मियों के बच्चों पर है. जी हां, आपको बता दें कि इसी शिक्षा सत्र से मोदी सरकार पुलिसकर्मियों के बच्चों को हर महीने पढ़ाई के लिए पैसा देगी. दरअसल जब तक बच्चा पढ़ना चाहेगा केन्द्र सरकार से उसे मदद मिलती रहेगी. इसकी खास बात ये है कि इसी साल से मोदी सरकार हर महीने दी जाने वाली इस रकम में बढ़ोतरी भी करने जा रही है.

पुलिसकर्मियों के इन बच्चों को मिलेगा फायदा

मालूम हो कि केन्द्र सरकार की घोषणा के अनुसार सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के शहीद होने वाले जवानों के दो बच्चों को यह स्कॉलरशिप दी जाती थी. हालांकि शिक्षा सत्र 2019-20 से अब इस स्कॉलरशिप का फायदा राज्य पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी मिलेगा. लेकिन यह भी जान लें कि ये पुलिस के वो जवान होंगे जो वामपंथी और नक्सली एरिया में एनकाउंटर के दौरान शहीद हुए हैं.

अब 2250 नहीं बल्कि मिलेंगे पूरे 3 हजार रुपये

Loading...

मालूम हो कि केंद्र सरकार की योजना के अनुसार अभी तक सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के शहीद होने वाले जवानों के दो बच्चों को स्कॉलरशिप के तहत लड़की को 2250 और लड़के को 2000 हजार रुपये दिए जाते थे. हालांकि इसी साल से सरकार ने अब स्कॉलरशिप की रकम को बढ़ा दिया है. बता दें कि लड़कियों को अब 3 हजार रुपये और लड़कों को 2500 रुपये हर महीने मिलेंगे.

किस तरह मिलेगा स्कॉलरशिप का फायदा

आपको बता दें कि शहीद हुए जवानों के परिवार में सिर्फ दो बच्चों को इस स्कॉलरशिप का फायदा दिया जाता है. इसके अलावा इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आनलाइन किया जाता है. बता दें कि हर साल बच्चे के क्लास की प्रोगरेस रिपोर्ट जमा करनी होती है. दरअसल जब बच्चा क्लास में पास होगा तभी उसे आगे की क्लास के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी. इसके अलावा दूसरी खास बात ये कि जब तक शहीद जवान का बच्चा पढ़ना चाहे उसे स्कॉलरशिप लगातार मिलेती रहेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.