Loading...

किसानों को आज बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार, संभव है धान समेत इन 13 फसलों की MSP का ऐलान

0 20

केंद्र की मोदी सरकार ने जब से अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया है तभी से किसानों पर इस सरकार का मुख्य फोकस रहा है और इसी कड़ी में सरकार आज किसानों को तोहफा दे सकती है. जी हां, दरअसल सरकार आज कर सकती है खरीद की MSP का ऐलान.

बता दें कि आज कैबिनेट की बैठक में धान समेत 13 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी कि MSP पर फैसला संभव है. बता दें कि पिछले साल जुलाई में मोदी सरकार ने 10 साल में पहली बार धान के समर्थन मूल्य में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की थी.

मालूम हो कि सरकार ने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 200 रुपए बढ़ाकर 1,750 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया था. इससे पहले 2008-09 में इस पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 155 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाया गया था. बता दें कि खरीफ फसलों की बुवाई मानसून आने के साथ शुरू होती है और इनकी कटाई अक्टूबर से शुरू होती है.

मालूम हो कि किसी फसल का उत्पादन ज्यादा होने पर उसका बिक्री मूल्य कम हो जाता है. बता दें कि ज्यादा गिरावट को रोकने के लिए सरकार मुख्य फसलों का एक न्यूनतम बिक्री मूल्य निर्धारित करती है जो उस सत्र वित्त वर्ष लिए लागू होता है. दरअसल बाजार में अगर किसानों को फसलों का उचित भाव नहीं मिल पाता है तो तो सरकारी एजेंसियां घोषित किए गए एमएसपी पर उसे खरीद लेती हैं.

Loading...

धान के MSP में 3.4% बढ़ोतरी की सिफारिश

यहां आपको बता दें कि किसानों की आय बढ़ाकर साल 2022 तक दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर चल रही केंद्र सरकार ने खरीफ विपणन सीजन 2019-20 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी कि MSP में मात्र 3.3-3.4% की बढ़ोतरी की सिफारिश ही की है.

तिलहनों के एमएसपी में ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद

मालूम हो कि खाद्य तेलों के आयात में कमी लाने के लिए चालू खरीफ सीजन में तिलहन की प्रमुख फसलों सोयाबीन और मूंगफली के एमएसपी में बढ़ोतरी 8 से 10% करने की सिफारिश सीएसीपी ने की है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.