Loading...

PM मोदी ने मुस्लिमों पर फिर दिखाई मेहरबानी, लगा दी इन योजनाओं की झड़ी

0 17

जब भी पीएम नरेन्द्र मोदी की बात होती है तो उनको लेकर और मुस्लिमों को लेकर चर्चाएं होती रहती हैं. दरअसल विपक्ष भी मुस्लिमों को लेकर पीएम मोदी पर कटाक्ष करता रहता है. लेकिन मोदी सरकार की ओर से देश के अल्पसंख्यकों के लिए तोहफों की बारिश जारी है. मालूम हो कि केन्द्र में सरकार बनते ही पीएम मोदी ने अल्पसंख्यकों के लिए 5 करोड़ छात्रवृत्ति की घोषणा की थी.

वहीं इसके बाद मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम यानी कि पीएमजेवीके के तहत योजनाओं की झड़ी लगा दी है. खास बात ये है कि अल्पसंख्यकों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय सभी योजनाओं की देखरेख कर रहा है.

दरअसल इन योजनाओं के यह तोहफे देशभर के अल्पसंख्यक बाहुल उन इलाकों के लिए होंगे जिन्हें केन्द्र सरकार द्वारा चिन्हित किया गया है. बता दें कि आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक स्तर पर इन इलाकों का चयन किया गया है. बता दें कि देशभर में ऐसे इलाकों की संख्या 1300 है. अल्पसंख्यक मंत्रालय की देखरेख में सभी योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यकों को दिया जाएगा.

मालूम हो कि मौलाना आज़ाद एजुकेशनल फाउंडेशन के वाइस प्रेसीडेंट अशफाक सैफी ने बताया, “पीएमजेवीके के तहत योजनाओं का संचालन राज्य सरकार के साथ मिलकर किया जाता है. इस एक योजना में अल्पसंख्यकों को एक साथ कई तरह के लाभ दिए जाते हैं. इस योजना में शिक्षा, मेडिकल, हैल्थ और आवास जैसी जरूरतों पर काम होता है.”

Loading...

आपको बता दें कि अशफाक सैफी ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया, “शिक्षा के क्षेत्र में 5 पॉलिटेक्निक, 71 आईटीआई, 506 हॉस्टल, 20228 एक्सट्रा क्लास रूम, 25 डिग्री कॉलेज और 1152 स्कूल बिल्डिंग बनाने पर ज़ोर रहेगा.”

सैफी ने आगे कहा कि, “यही नहीं, हैल्थ से संबंधित 821 परियोजनाओं, 5090 आंगनबाड़ी केन्द्र भी अल्पसंख्यक बाहुल क्षेत्रों में खोले जाएंगे. बता दें कि इसके साथ ही चिन्हित किए गए 1300 अल्पसंख्यक क्षेत्रों में 11676 पक्के मकान बनाए जाएंगे. इसके अलावा किसान और कलाकारों के लिए 530 मार्केट शेड भी बनाए जाएंगे.”

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.