Loading...

शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपए तक की कमाई

0 119

अगर आप भी उनमें से हैं जो रेग्‍युलर कमाई के लिए कोई जरिया तलाश रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लेयर बर्ड फार्मिंग आपके लिए एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. जी हां, दरअसल लेयर बर्ड फार्मिंग से आशय अंडों के लिए मुर्गी पालन से है.

ऐसे में यदि आप छोटे स्‍तर यानी 1500 मुर्गियों से भी लेयर फार्मिंग की शुरूआत करेंगे तो आप 50 से 1 लाख रुपये हर महीने कमाई कर सकते हैं. जी हां, दरअसल इसके लिए शुरूआत में आपको 7 से 9 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे. लेकिन यदि आप अच्‍छा प्रशिक्षण लेकिर फार्मिंग शुरू करते हैं तो यह रकम पहले वर्ष में ही मिल जाएगा और आपको अच्‍छा-खासा फायदा भी होगा.

खर्च आएगा 5-6 लाख रुपये का

बता दें कि सर्वप्रथम जगह, पिंजड़े और इक्विपमेंट पर लगभग 5 से 6 लाख रुपये खर्च करना होगा. मालूम हो कि 1500 मुर्गियों के टारगेट से काम शुरू करना हो तो 10% ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे. दरअसल असमय बीमारी की चलते मुर्गियों के मरने का खतरा होता है.

Loading...

मुर्गियां खरीदने का बजट है 50 हजार रुपये

यहां जानकारी के लिए बता दें कि एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट लगभग 30 से 35 रुपये होती है. मतलब यह कि मुर्गियां खरीदने के लिए 50 हजार रुपये का बजट रखना होगा. बता दें कि अब इन्हें पालने के लिए अलग-अलग तरह का खाना खिलाना पड़ता है और साथ ही मेडिकेशन पर भी खर्च करना पड़ता है.

20 हफ्तों का खर्च 3-4 लाख रुपये

आपको बता दें कि लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने का खर्च होगा करीब 1 से 1.5 लाख रुपये. जी हां, दरअसल एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. बता दें कि 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च होता है.

14 लाख रुपये तक की होगी कमाई

मालूम हो कि 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं. बता दें कि बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो एक अंडा 3.5 रुपये की दर से बिकता है. यानी साल भर में सिर्फ अंडे बेचकर 14 लाख रुपये की कमाई होगी. हालांकि यहां एक महत्वपूर्ण बात आपको बता दें कि इस व्यवसाय में कमाई भले ही अच्छी हो लेकिन इस कारोबार में हाथ आजमाने से पहले अच्छे से ट्रेनिंग जरुर लें क्योंकि यह बेहद आवश्यक है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.