Loading...

किसानों की दशा सुधारने के उद्देश्य से मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, किया इस कमेटी का गठन

0 26

कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. जी हां, दरअसल किसानों और खेतीबाड़ी की हालत सुधारने के लिए केंद्र सरकार ने एक पैनल गठित किया है. बता दें कि इस पैनल में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को शामिल किया गया है और पैनल की कमान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को सौंपी गई है. दरअसल यह कमेटी कृषि क्षेत्र में बदलाव पर अपनी राय रखेगी. बता दें कि कमेटी को 2 महीने के अंदर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को देनी होगी.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग की बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के समक्ष कृषि में विकास, पानी का संरक्षण और ग्रामीण विकास के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था.

आपको बता दें कि जल संरक्षण की दिशा में सरकार ने जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया जा चुका है. दरअसल अब किसानों की आमदनी बढ़ाने तथा सूखा प्रभावित इलाकों में किसानों की दशा में सुधार लाने के लिए मुख्यमंत्रियों की इस कमेटी का गठन किया है.

बता दें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात के मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर तथा नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद इस कमेटी के सदस्य होंगे. मालूम हो कि इस कमेटी को 2 महीने में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपनी होगी.

Loading...

दरअसल इस कमेटी का मकसद कृषि क्षेत्र का उत्पादन को बढ़ाने, किसानों की आमदनी को बढ़ाने, ग्रामीण विकास में तेजी लाना तथा ऐसी नीति बनाना जिससे कृषि उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा निर्यात किया जा सके है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.