Loading...

मर्दों की इस कमजोरी को दूर करने में मददगार होता है महुआ, होते हैं कई और भी फायदे

0 38

आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताएंगे जो घर बनाने, पत्तल बनाने, शराब बनाने और औषधिया बनाने में काम लिया जाता है. इसका नाम है महुआ. महुआ के फूल और फल के बारे में तो शायद आपने सुना होगा क्योंकि यह खाने में बड़े स्वादिष्ट और सुगंधित होते हैं, पर इसके कई और भी उपाय है. आपको जानकर हैरानी होगी पर महुआ के तेल से कई घरों में खाना भी बनाया जाता है.

महुआ के इस्तेमाल से कई प्रकार की औषधिया बनाई जाती है, जो खतरनाक रोगों से छुटकारा दिलाती है. महुआ के पेड़ के पत्ते, छाल, फूल और बीजों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमे कई पोषक तत्व पाए जाते है. आइए इनके बारे में विस्तार से जानते है.

1. दाग धब्‍बे हटाएं -: अगर महुआ के छाल से बने काढ़े को अपने शरीर पर लगाते हो तो दाग धब्बे पूर्णतया खत्म हो जाएंगे.

Loading...

2. जोड़ों के दर्द को दूर करता है -: अगर आप महुआ के लेप का इस्तेमाल जोड़ों पर करते हो तो आपके जोड़ों का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा.

3. सिर दर्द दूर करें -: अगर किसी को सिर दर्द है तो महुआ का तेल माथे में लगाए. ऐसा करने पर जल्द ही सिर दर्द से निजात मिल जाएगी.

4. सांप काटने पर -: अगर किसी को सांप काट लेता है तो उस जगह पर महुआ को पीसकर लगाएं. इसके अलावा आंखों के दोनों कोरो पर भी ये लेप लगाने पर जल्द ही सांप का विष उतर जाता है.

5. सूजन कम करता है -: अगर आपके शरीर में कही सूजन आती है तो महुआ को पीसकर उसका लेप लगाएं. ऐसा करने पर सूजन तुरंत गायब हो जाएगी.

6. वीर्य बढ़ाए -: महुआ के पत्तों को पानी में उबालकर सिकाई करने से अंडकोष की सूजन कम होती है. इसके अलावा महुआ के फूलों का सेवन करने पर पुरुषों की मर्दानगी बढ़ती है.

7. हीमोग्‍लोबिन बढ़ाता है -: महुआ के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है. क्योंकि इसमें अच्छी-खासी कैलोरी पाई जाती है जो शरीर और बॉडी को उर्जा देकर हिमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक है.

8. दांत संबधी समस्याओं को करता है दूर -: महुआ की लकड़ी से दांतुन करने पर दांतो की बदबू कम होने के साथ-साथ दांत मजबूत होते हैं.

9. बुखार -: महुआ के फूलों को अच्छी तरह पीसकर बनाए गए काढ़े को अगर आप दिन में तीन बार इस्तेमाल करते हो तो आप बुखार की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.