Loading...

इस शख्स ने बना दी हवा से चलने वाली Air Bike, 5 रुपए में दौड़ेगी 40 किमी

0 37

आजकल बाजार में एक से बढ़कर एक कमाल की बाइक्स मौजूद हैं जो बेहद ही तेज दौड़ती हैं. ज्यादातर बाइक्स पेट्रोल से ही चलती हैं लेकिन इसी बीच एक ऐसी भी बाइक है जो हवा से बात करने के साथ-साथ हवा से ही चलती है. जी हां, दरअसल इस बाइक की टंकी में पेट्रोल नहीं बल्कि हवा भरी जाएगी. हवा से चलने वाली बाइक का अविष्कार कर लिया गया है और इनका सफलतापूर्वक प्रयोग भी किया जा चुका है.

9 साल का अविष्कार

आपको बता दें कि लखनऊ के एक वैज्ञानिक ने करीब 9 साल पहले एक एयर इंजन का आविष्कार किया था जो अब ऐरो बाइक का रूप ले चुकी है. जी हां, दरअसल इस आविष्कार के पीछे दुनिया भर में बढ़ रही ग्लोबल वार्मिग एक मुख्य वजह थी. इसका एक फायदा यह भी होगा कि इसकी वजह से आम आदमी की जेब पर भी कम खर्च आएगा.

दरअसल ऐरो बाइक को तैयार करने वाले वैज्ञानिक मानते हैं कि इस बाइक से ईंधन की बचत तो होगी ही, साथ ही ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से भी बचा जा सकता है.

Loading...

प्रदूषण पर लगेगा ब्रेक

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम में मुख्य महाप्रबंधक रहे भारत राज सिंह ने हवा से एनर्जी तैयार करने वाले इस इंजन को तैयार करने में अहम भूमिका अदा की है. दरअसल बीआर सिंह इस समय एक इंजीनियरिंग कॉलेज में एसोसिएट डायरेक्टर हैं. दरअसल उन्होंने कहा कि उनका यह अविष्कार जब सड़क पर आएगा तो प्रदूषण पर 50% तक लगाम लगाई जा सकेगी.

मात्र 5 रुपये में होगा 40 किमी का सफर

आपको बता दें कि इस आविष्कार का मुख्य उद्देश्य गाड़ियों के पेट्रोल-डीजल के इंजन को बदल कर उनमें हवा से चलने वाले इंजन को लगाने का है. खास बात यह है कि इस इंजन खर्च भी बहुत कम आएगा. दरअसल उन्होंने बताया कि उन्होंने खुद एल्युमीनियम का सिलेंडर बनाकर इसे ऐरो बाइक में लगाया है.

मालूम हो कि इस प्रयोग में सबसे पहले टू-व्हीलर को इस्तेमाल किया गया है. दरअसल टू-व्हीलर में एयर इंजन लगाने से बाइक 5 रुपये के हवा से 40 किलोमीटर तक का सफ़र तय करेगी. दरअसल हवा से चलने के बाद भी बाइक की स्पीड पर कोई असर नहीं पड़ा. बता दें कि ऐरो बाइक को 70-80 किमी/घंटा की रफ्तार से आसानी से चलाया जा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.