Loading...

आज से आपको Paytm यूज़ करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने लगाए ये नए चार्जेज, जानिए

0 26

अगर आप भी उनमें से हैं जो पेटीएम का यूज करते हैं तो बता दें कि इसका इस्तेमाल करना आज से आपको महंगा पड़ेगा. दरअसल 1 जुलाई से पेटीएम मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) का बोझ ग्राहकों पर डालने वाला है. बता दें कि बैंक और कार्ड कंपनियां डिजिटल ट्रांजैक्शंस के लिए एमडीआर लेते हैं. मालूम हो कि पेटीएम प्रॉफिट में आने के लिए यह कदम उठाने वाली है.

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रेडिट कार्ड्स के जरिये पेमेंट्स पर 1%, डेबिट कार्ड्स के लिए 0.9% और नेट बैंकिंग और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के जरिये ट्रांजैक्शंस पर 12 से 15 रुपये तक का बोझ अब ग्राहकों को उठाना पड़ेगा. बता दें कि इससे पहले तक कंपनी ये बोझ खुद उठाती रही है.

आपको बता दें कि सॉफ्टबैंक और अलीबाबा ग्रुप से निवेश हासिल करने वाली पेटीएम अब तक इस चार्ज का बोझ खुद उठाती रही है और अपने प्लेटफॉर्म से होने वाले पेमेंट्स के लिए अतिरिक्त रकम नहीं लेती रही है. दरअसल पिछले साल डिजिटल ट्रांजैक्शंस को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कहा था कि वह 2,000 रुपये तक के ट्रांजैक्शंस पर एमडीआर चार्जेज खुद वहन करेगी. बता दें कि यह नियम उन पेमेंट्स के लिए था, जो डेबिट कार्ड्स, भीम, यूपीआई या आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से किए जाएं.

Loading...

इन सभी चीजों पर लगेंगे अब चार्ज

आपको बता दें कि ये नए चार्ज डिजिटल पेमेंट्स के हर मोड पर लागू होंगे यानी वॉलेट टॉप अप करने से लेकर यूटिलिटी बिल या स्कूल फीस पेमेंट और सिनेमा टिकट की खरीदारी तक पर. मालूम हो कि अब पेटीएम यह कॉस्ट कन्ज्यूमर्स पर डालकर उसे कवर करने की कोशि कर रही है. दरअसल इकॉनोमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक अडिशनल चार्जेज सोमवार यानी आज से लागू होंगे.

एमडीआर का बोझ केवल कन्ज्यूमर्स पर

बता दें कि पेटीएम ने कहा है कि वह केवल एमडीआर का बोझ कन्ज्यूमर्स पर डाल रही है जो बैंक और कार्ड कंपनियां चार्ज करते हैं. दरअसल उसने कोई कन्वीनिएंस फीस लेने से इनकार किया है. मालूम हो कि कंपनी प्रवक्ता ने कहा कि अगर कोई फीस ली जा रही हो, तो यह दरअसल मर्चेंट की ओर से कस्टमर पर एमडीआर का बोझ ट्रांसफर करने की बात है. बता दें कि पेटीएम कोई कन्वीनिएंस फीस नहीं लेती है और न ही कंज्यूमर्स से एमडीआर लेती है. दरअसल भविष्य में इन्हें लेने की कोई योजना नहीं है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.