Loading...

अब आप घर बैठे ही मुफ्त में बनवा सकते हैं PAN कार्ड, बेहद आसान है तरीका, जानिए

0 33

ये तो हम सभी जानते हैं कि पैन कार्ड एवं आधार कार्ड दोनों की क्या महत्ता है. दरअसल सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार के साथ-साथ पैन कार्ड का होना भी बेहद जरूरी है. बता दें कि पैन कार्ड नहीं होने पर आप कई सरकारी योजनाओंसे वंचित हो सकते हैं.

दरअसल नकद लेन-देन में सरकार ने पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है. इसी के साथ अगर आप कोई वाहन खरीदना चाहते हैं तो पैन कार्ड जमा किए बगैर आप उसे अपने घर नहीं ले जा सकते हैं. चलिए जानते हैं कि पैन कार्ड बनवाने का क्या है आसान तरीका..

(1) वेबसाइट पर जाकर यूं करें आवेदन

आपको बता दें कि ई-पैन कार्ड बनवाने के लिए सर्वप्रथम आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं और क्विक लिंक्स में सबसे ऊपर आ रहे Instant e-PAN पर क्लिक करें. फिर इसके बाद दिए गए दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें. अब अप्लाई इंस्टैंट ई-पैन पर पर क्लिक करें. दरअसल इसके बाद यूजर को बताया जाएगा फॉर्म भरते वक्त क्या गलतियां नहीं करनी हैं.

Loading...

(2) मोबाइल पर आएगा ओटीपी

मालूम हो कि करदाता को ई-पैन आधार कार्ड के आधार पर दिया जाएगा. यही वजह है कि आधार में आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी, नाम, जन्मतिथि, लिंग सब एकदम सही होना चाहिए. दरअसल ई-पैन और आधार की जानकारी मैच करनी चाहिए. बता दें कि करदाता को अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी देना होगा. दरअसल इसी पर वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी आएगा. मालूम हो कि ये मोबाइल नंबर वेरिफाइड होना चाहिए.

(3) सफेद पेपर पर इस तरह करें साइन

बता दें कि ओटीपी आने के बाद ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होगी जिसके बाद ई-पैन की एप्लीकेशन प्रक्रिया शुरू होगी. दरअसल ई-पैन कार्ड के लिए यूजर को अपने हस्ताक्षर की एक स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी. दरअसल इसके लिए एक सफेद कागज पर हस्ताक्षर करें. बता दें कि इसका रिस्योल्युशन 200 DPI और साइज 10 KB होना चाहिए. अब 2X4.5 सेंटीमीटर डाइमेंशन वाली इस फोटो को JPEG फॉर्मेट में इसे अपलोड करें.

(4) 15 नंबर का पैन कार्ड नंबर भेजा जाएगा

आपको बता दें कि पेपर-लेस सुविधा होने के कारण यूजर्स को किसी भी तरह की हार्ड कॉपी नहीं देनी होगी. जी हां, दरअसल ई-पैन कार्ड की एप्लीकेशन पूरी होने के बाद दिए गए मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी पर 14 अंकों का ई-पैन कार्ड नंबर भेज दिया जाएगा. बता दें कि इस पैन कार्ड को केवल व्यक्तिगत लोग ही ले सकते हैं. दरअसल किसी भी तरह की छोटी-बड़ी कंपनी के लिए ये सुविधा नहीं है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.