Loading...

वर्ल्ड कप: महेंद्र सिंह धोनी ने इस मामले में युवराज सिंह को छोड़ा पीछे, वनडे क्रिकेट में रचा नया इतिहास

0 9

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मुकाबले में विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे क्रिकेट में नया इतिहास रचा। उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह को पीछे छोड़कर यह इतिहास रचा है।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मुकाबले में 19वां रन बनाते ही धोनी इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया। युवराज सिंह ने 37 मैचों में 1523 रन बनाए थे। उन्होंने 50.76 की औसत से बल्लेबाजी की थी। इतना ही नहीं युवराज सिंह भारतीय टीम की तरफ से इंग्लैंड के विरुद्ध सर्वाधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। वही महेंद्र सिंह धोनी इंग्लैंड के विरुद्ध सिर्फ एक शतक लगा पाने में ही सफल हुए हैं। जबकि युवराज सिंह ने इंग्लैंड के विरुद्ध 4 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर इंग्लैंड के विरुद्ध दो शतक, विराट कोहली तीन शतक और सुरेश रैना एक शतक लगा चुके हैं।

इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज

महेंद्र सिंह धौनी- 48 मैच – 1546 रन*

Loading...

युवराज सिंह- 37 मैच – 1523 रन

सचिन तेंदुलकर- 37 मैच – 1455 रन

सुरेश रैना- 37 मैच – 1207 रन

विराट कोहली- 30 मैच – 1178 रन

इस मुकाबले में भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी ने 31 गेंदों में 1 छक्के और 4 चौकों की सहायता से 42 रनों की नाबाद पारी खेली। इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 338 रनों का लक्ष्य दिया था। इस मुकाबले में इंग्लैंड की तरफ से जॉनी बेयरस्टो ने शतक लगाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ने 102 रन बनाए। हालांकि भारतीय टीम सिर्फ 306 रन ही बना सकी। इंग्लैंड ने यह मैच 31 रनों से जीत लिया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.