Loading...

दुनिया का पहला खोजी गधा, जिसने अनजाने में ही खोज निकाली ‛रहस्यमयी दुनिया’, सामने आ गया सदियों पुराना राज

0 1,117

मिस्त्र के अलेक्जेंड्रिया में सालों पहले एक गधे की वजह से रहस्यमई दुनिया की सच्चाई उजागर हुई और इस दुनिया की सच्चाई के बारे में जानकर सब लोग काफी हैरान रह गए। लोगों को ऐसा लगता था कि यह राज हमेशा के लिए खो गया। लेकिन एक गधे की वजह से यह राज सबके सामने खुल गया।

स्थानीय लोगों ने बताया कि एक गधा चलते-चलते अचानक गड्ढे में गिर गया था, जिसको निकालने के लिए गधे के मालिक ने गड्ढा खोदा। इस दौरान उसे एक बड़ा-सा छेद दिखाई दिया और जब उसने छेद के अंदर झांककर देखा तो वह काफी हैरान रह गया।

गधे के मालिक ने एक सदियों पुराने मकबरे की खोज की। इस मकबरे का नाम कोम एल शोकाफा का मकबरा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि कोम एल शोकाफा का मकबरा खो चुका था। लेकिन एक गधे की वजह से 1900 में मकबरे के बारे में पता चला।

Loading...

पुरातत्वविदों ने मकबरे की सच्चाई पता करने के लिए खुदाई शुरू की तो पता चला कि यह मकबरा ग्रीको रोमन का सबसे बड़ा कब्रिस्तान रहा था, जिसका निर्माण दूसरी शताब्दी में किया गया था।

पुरातत्वविदों ने यह भी बताया कि यहां केवल एक ही परिवार के लोगों के शवों को दफनाया जाता था। हालांकि बाद में यह परंपरा बदल गई। बाद में यहां दूसरे लोगों के शव भी दफनाए जाने लगे। यहां दफनाए गए कई शव तो आज तक सुरक्षित हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.