Loading...

करना चाहते हैं सुरक्षित निवेश तो ये 5 स्कीम है सबसे बेस्ट, नहीं डूबेगा आपका पैसा और ब्याज भी मिलेगा बेहतर

0 113

निवेश के बात करें तो बाजार में बहुत से सेविंग ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन निवेश करते वक्त यह देखना होता है कि निवेश आपका सुरक्षित जगह पर हो। दरअसल सुरक्षित निवेश जरुरी है और साथ ही यह भी आवश्यक है कि रिटर्न भी बेहतर मिले।

बता दें कि अगर आप निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं और सुरक्षित निवेश का विकल्प तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको 5 ऐसे निवेश विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जहां पर आपका पैसा सबसे ज्यादा सुरक्षित रहेगा और अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। चलिए जानते हैं इसके बारे में..

1. फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

आपको बता दें कि फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का एक बेहद ही सुरक्षित ऑप्शन हैं, जिसमें सेविंग अकाउंट के मुकाबले ज्यादा ब्याज दर की पेशकश होती है। मालूम हो कि इन अकाउंट को एक तय अवधि के लिए शुरू किया जाता है। ये भी बता दें कि कमर्शियल छोटे फाइनेंशियल बैंक, पोस्ट ऑफिस और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों में एफडी शुरू की जा सकती है।

Loading...

2. आवर्ती जमा (RD)

आरडी या रेकरिंग डिपॉजिट एक ऐसा सेविंग ऑप्शन है जिसमें प्रति माह एक तय अमाउंट सेव किया जाता है उस पर ब्याज मिलता है। बता दें कि देश भर के सभी प्रमुख वित्तीय संस्थान आरडी अकाउंट खोलने की सुविधा देते हैं।

3. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या पीपीएफ एक बेहद ही प्रचलित स्कीम है। दरअसल पीपीएफ अकाउंट रिटायरमेंट के लिए शुरू किया जाता है। बता दें कि इस पर ब्याज दर तिमाही आधार पर केंद्र सरकार की तरफ से निर्धारित की जाती है। वर्तमान में 8% की सालाना ब्याज दर है। ब्याज की बात की जाए तो ब्याज की गणना महीने के 5वें दिन और अंत के बीच न्यूनतम शेष राशि पर की जाती है और हर साल 31 मार्च को पेमेंट होती है।

4. मंथली इनकम स्कीम (MIS)

मालूम हो कि वर्तमान तिमाही के लिए एमआईएस अकाउंट में 7.7% की ब्याज दर मिल रही है। बता दें कि इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल में पूरी होती है। दरअसल इस अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं।

5. नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS)

आपको बता दें कि एनपीएस सरकार की तरफ से प्रायोजित रिटायरमेंट प्लानिंग स्कीम है जिसे पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (यानी कि PFRDA) के जरिए रेगुलेट किया जाता है। मालूम हो कि इस स्कीम में नौकरी के दौरान सेविंग की जाती है और रिटायरमेंट के बाद पेंशन के जरिए पैसा मिलता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.