Loading...

रेलवे पुलिस का कोई भी जवान चेक नहीं कर सकता आपका रेल टिकट, जानिए क्यों

0 48

अगर अपने रेल में सफर किया है तो आप टिकट चेकिंग प्रक्रिया से गुजरे ही होंगे. दरअसल ऐसे में आपको रेलवे टिकट चेकिंग के उन प्रावधानों की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है और इसके तहत आपका टिकट सिर्फ पुलिस नहीं चेक कर सकती.

जी हां, दरअसल रेलवे पुलिस की मनमानी से यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. बता दें कि आरपीएफ को चलती ट्रेन या फिर प्‍लेटफार्म पर टिकट चेक करने का अधिकार नहीं है. यह काम केवल टीटीई ही करेगा.

मालूम हो कि अवैध उगाही और धमकाने की शिकायतों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने टिकट चेकिंग को लेकर पहले एक निर्देश जारी किया था लेकिन उसका पालन कम ही होता है, क्योंकि आप इसे जानते ही नहीं. दरअसल अगर आप उनको जान जाएंगे तो विरोध कर पाएंगे.

मालूम हो कि बेटिकट यात्रियों को जुर्माना करने की पावर सिर्फ अधिकृत टिकट चेकिंग स्‍टाफ को ही है. जी हां, दरअसल आमतौर पर ट्रेनों में और प्‍लेटफार्म पर रेलवे पुलिस टिकट चेक करके भोले-भाले लोगों से उगाही करती है. बता दें कि पूर्वांचल के रूट पर चलने वाली गाड़ियों के जनरल बोगी में यह आए दिन का खेल है. दरअसल जनरल बोगी में जमकर उगाही चलती है और रेलवे प्रशासन उनका कुछ नहीं कर पाता.

Loading...

लेकिन अब आपको उनकी धमकी पर डरने और पैसे देने की जरूरत नहीं है. जी हां, दरअसल यदि टिकट नहीं बना है या फिर उसमें कोई दिक्‍कत है तो टीटीई से ही बात करें. दरअसल आरपीएफ वाला उसमें कुछ नहीं करेगा. बता दें कि कोई पुलिसकर्मी यदि आपका टिकट चेक करने की जिद करे या धमकाए तो उसके वरिष्ठ अधिकारी से इसकी शिकायत कर सकते हैं.

रेलवे में सिर्फ टीटीई ही चेक कर सकता है टिकट

रेलवे सिक्‍योरिटी से जुड़े एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा है कि अगर कोई पुलिसकर्मी टिकट चेकिंग या जुर्माना वसूलते पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी. टिकट चेक करने का अधिकार रेलवे पुलिस को कभी नहीं था. इसलिए यदि कोई वर्दीवाला टिकट चेक करता है तो वह गलत है. इसे बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा.

बता दें कि रेलवे के बड़े अधिकारियों को यदि अवैध टिकट चेकिंग की जानकारी मिलती है तो वे आरोपी पर सस्‍पेंड करने तक की कार्रवाई कर देते हैं. जी हां, इसलिए अपने अधिकारों को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता है. मालूम हो कि रेलवे अधिकारी ने बताया कि मजिस्‍ट्रेट छापे जैसी कार्रवाई के दौरान ही रेलवे पुलिस सिर्फ टिकट चेक करने में सहायता कर सकती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.