Loading...

जुलाई में आएगी Hyundai की पहली एलक्ट्रिक कार Kona, 1 रुपये प्रति किमी होगी रनिंग कॉस्ट

0 16

एक तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ती पेट्रोल/डीज़ल की कीमतें और दूसरी तरफ तेज़ी से बढ़ता प्रदूषण, ये दो ऐसे प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का काफी सुनहरा भविष्य खासतौर पर भारत में दिखलाई दे रहा है।

सभी प्रमुख कंपनियां भारत में अब इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली हैं इसी कड़ी में ह्यूंदै भी शामिल हो गई है। बता दें कि इस कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार कोना की लॉन्चिंग अगले महीने 9 जुलाई को होनी है। लेकिन उससे पहले ही कंपनी ने इस कार को अपनी वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया है।

मालूम हो कि इलेक्ट्रिक कार कोना को भारत में ही बनाया जाएगा। बता दें कि इसमें कई प्रीमियम फीचर होंगे। इसके साथ ही इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का फीचर मिलेगा और यह सड़क पर चलते वक्त शोरशऱाबा भी नहीं करेगी।

Loading...

जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी इसे भारत में अपने श्रीपेरुमबुदुर प्लांट में असेम्बल करेगी और शुरुआत में कोना की मात्र 1 हजार यूनिट्स बनाई जाएंगी। दरअसल कंपनी का लक्ष्य है कि हर महीने केवल 50 इलेक्ट्रिक कोना ही बेची जाएं। वहीं देश में कोना की टक्कर अपकमिंग निसान लीफ हैचबैक और एमजी eZs से होगी।

मालूम हो कि इस कंपनी ने अपनी वेबसाइट की लिस्टिंग में दावा किया है कि कोना सबसे ज्यादा दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक कार होगी। बता दें कि खबरों के मुताबिक यह कार एक बार की फुल चार्जिंग में 470 किमी की दूरी तय करेगी। कीमत की बात करें तो ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि ह्यूंदै अपनी इस कार की कीमत 25 से 30 लाख रुपये के बीच रख सकती है।

मालूम हो कि नई Kona EV में 39.2 kWh की बैटरी मिल सकती है जो 135bhp की पावर और 395Nm का टॉर्क देगी। बता दें कि फुल चार्ज होने पर यह 482 किलोमीटर की माइलेज देगी। इसकी टॉप स्पीड 155 किमी प्रति घंटा होगी। जबकि 9.7 सेकंड में यह कार 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी।

चार्जिंग की बात की जाए तो ये कमाल की कार सिर्फ 54 मिनट में यह 80% तक चार्ज हो जाएगी। आपको बता दें कि ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक कार में 7.2 kW का ऑन-बोर्ड चार्जर लगा होगाऔर कार पूरे 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी। वहीं 100 kW के फास्ट चार्जर के इस्तेमाल में मात्र 54 मिनट में 80% तक चार्ज जाएगी।

आपको बता दें कि नई Kona EV में Bluelink connectivity को शामिल किया जा सकता है। जी हां, दरअसल यह वही टेक्नोलॉजी है जो हाल ही में लांच हुई Venue में शामिल की गई है। बता दें कि कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और DRLs, इलेक्ट्रिक सनरूफ, रेन सेनसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स को जगह मिलेगी।

इतना ही नहीं, ह्यूंदै कोना में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट के साथ आएगा। इसके अलावा इसमें सैटेलाइट नेविगेशन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ईकॉल इमरजेंसी रेस्पांस सिस्टम जैसे फीचर मिलेंगे।

दरअसल खबरों के मुकाबिक कोना में 3 ड्राइविंग मोड्स इको, कंफर्ट और स्पोर्ट मोड मिलेंगे। जी हां, वहीं इसमें शिफ्ट बाइ वायर सिस्टम मिलेगा, जिससे गियर बदलने में आसानी होगी। आपको बता दें कि कोना में एडजसस्टेबल रिजेनरेटिव ब्रैकिंग सिस्टम भी मिलेगा। दरअसल रिजेनरेटिव ब्रैकिंग को पैडलशिफ्टर्स से एडजस्ट किया जा सकता है। रनिंग कोस्ट की बात करें तो कोना की रनिंग कॉस्ट 1 से 2 रुपये प्रति किमी पड़ेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.