Loading...

अगर आप अपने आधार कार्ड पर बदलना चाहते हैं एड्रेस, तो जानिए क्या है तरीका

0 69

अगर आपको भी अपने आधार कार्ड में बदलाव करने हैं तो आपको बता दें कि आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI सेल्फ सर्विस पोर्टल के जरिए आधार होल्डर्स को अड्रेस चेंज करने के साथ ही अपडेट के रिक्वेस्ट को भी देखने की सहूलियत देता है।

जी हां, दरअसल अगर आपका अड्रेस बदल गया है और आप इसे अपने आधार कार्ड पर अपडेट करना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन यूं बदलें आधार कार्ड पर अड्रेस

आपको बता दें कि आधार कार्ड पर अड्रेस अपडेट करने के लिए UIDAI ने सेल्फ सर्विस पोर्टल पर चार स्टेप बताए हैं जोकि इस प्रकार हैं:

Loading...

1- आधार से लॉगइन करें।
2-अड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट।
3- अपलोड डॉक्युमेंट।
4- बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनें और रिक्वेस्ट सबमिट करें।

मालूम हो कि कोई भी भारतीय UIDAI के सेल्फ सर्विस पोर्टल पर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए अड्रेस अपडेट कर सकता है। बता दें कि आधार कार्ड में अड्रेस अपडेट करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का पास होना जरूरी है क्योंकि लॉगइन का पासवर्ड इसी मोबाइल नंबर पर आएगा।

अड्रेस बदलने के लिए ये हैं जरूरी डॉक्युमेंट्स

जानकारी के लिए बता दें कि अड्रेस अपडेट करने के लिए ऑरिजनल अड्रेस प्रूफ की स्कैन्ड कॉपी या अड्रेस में बदलाव के लिए दिए जाने वाले डॉक्युमेंट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी को अपलोड करना होगा। दरअसल अड्रेस प्रूफ के तौर पर बैंक स्टेटमेंट, पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट या स्टेटमेंट, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो आईडी कार्ड, सरकार द्वारा जारी किया हुआ मैरिज सर्टिफिकेट (जिसपर अड्रेस लिखा हो) दिए जा सकते हैं।

यही नहीं, इसके अलावा 3 महीने पुराने तक के बिजली, पानी, लैंडलाइन टेलिफोन और गैस कनेक्शन बिल के बिल दे सकते हैं। बता दें कि अड्रेस चेंज करने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर प्रॉपर्टी टैक्स की रिसीट और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट भी दे सकते हैं। मालूम हो कि आपका आधार कार्ड अपडेट होने से पहले UIDAI आपके द्वारा जमा की गई जानकारियों को वेरिफाइ करेगा।

अपडेट रिक्वेस्ट को इस प्रकार करें चेक

बता दें कि आधार स्टेटस को चेक करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर दिए गए ‘चेक आधार अपडेट स्टेटस’ लिंक पर क्लिक करना होगा। दरअसल इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। बता दें कि यहां आपको एनरॉलमेंट या अपडेट सेंटर पर दिए गए एनरॉलमेंट आईडी जैसी अन्य डिटेल को भरने की जरूरत है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.