Loading...

IRCTC से तत्काल टिकट बुकिंग है मुश्किल, लेकिन इन टिप्स से सबसे पहले बुक होगा आपका टिकट

0 24

भारतीय रेल दुनिया की सबसे व्यस्ततम रेलवे में से एक है. ऐसे में भारतीय रेल के व्यस्त रूट पर रेलवे टिकट पाना आसान नहीं है और ज्यादातर लोगों की उम्मीद तत्काल कोटे के टिकट पर टिकी होती है. दरअसल तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे बुक किए जा सकते हैं.

अब चूंकि तत्काल टिकट सीमित संख्या में होते हैं और उनकी मांग बहुत अधिक होती है, इसलिए इन टिकट की सफलतापूर्वक बुकिंग आसान नहीं है. हालांकि कुछ ट्रिक अपनाकर आप IRCTC पर आसानी से टिकट बुक करा सकते हैं. चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसी ही ट्रिक्स के बारे में जानें।

1. मास्टर लिस्ट का इस्तेमाल

आपको बता दें कि जिन लोगों को यात्रा करनी है, उनका विवरण IRCTC की वेबसाइट पर पहले ही मास्टर लिस्ट के रूप में सेव कर लें. जी हां, फिर इसके बाद आप IRCTC एकाउंट के माई प्रोफाइल सेक्शन में यात्री सूची सेव कर सकते हैं. दरअसल इससे आपको यात्रियों का विवरण भरने के लिए सिर्फ एक क्लिक की जरूरत रह जाएगी और आपका काफी समय बच जाएगा.

Loading...

2. ओटीपी रहित पेमेंट गेटवे

साधारणतः यह देखा गया है कि आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग के पेमेंट के लिए इंटरनेट बैंकिंग को सबसे तेज विकल्प माना जाता है. लेकिन यदि आप चाहें तो पेमेंट के लिए ऐसा विकल्प चुन सकते हैं जिसके लिए ओटीपी की जरूरत न हो. जैसे ई-वॉलेट, पेटीए या यूपीआई. दरअसल इससे टिकट बुकिंग में देरी नहीं होगी.

3. इंटरनेट स्पीड

आपको बता दें कि टिकट बुक करने से पहले हाईस्पीड इंटरनेट की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें. जी हां, दरअसल स्पीड स्लो होने पर टिकट बुकिंग के दौरान एरर आ सकती है या पेमेंट फेल हो सकता है.

4. पर्याप्त अभ्यास कर लें

मालूम हो कि तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए स्पीड सबसे जरूरी है. जी हां, दरअसल इसलिए टिकट बुकिंग की अधिकतम तैयारी पहले से कर लें.

5. आपको बता दें कि तत्काल कोटा खुलने से 1-2 मिनट पहले लॉग इन करें और स्टेशन कोड तथा बर्थ का चुनाव पहले कर लें. अब इसके बाद तत्काल कोटा खुलते मास्टर लिस्ट से यात्रियों के नाम सेलेक्ट करके सीधे पेमेंट ऑप्शन पर चले जाएं.

6. बता दें कि पेमेंट के लिए सभी बैंक डिटेल आपके पास रखिए.इसके अलावा अगर ऐसा हो सके तो इंटरनेट बैंकिंग या ओटीपी रहित पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल कीजिए. बता दें कि ओटीपी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल अपने पास रखें.

7. एक बात का विशेष ध्यान रखें कि एक ही आईडी से दो अलग-अलग ब्राउजर पर लॉग-इन न करें.

8. मालूम हो कि कुछ ट्रेन के टिकट सबसे पहले बुक होते हैं. ऐसे में आप आप पक्का टिकट चाहते हैं तो दूसरी ट्रेन को पहले ट्राई कर सकते हैं. दरअसल उस ट्रेन में टिकट बुक कराइए जिसमें तत्काल टिकट का सबसे ज्यादा कोटा हो.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन ट्रिक्स को अपनाकर आप तत्काल टिकट पा सकते हैं और कभी भी टिकट बुक तत्काल के रूप में कर सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.