Loading...

अब आप जूस की तरह ले पाएंगे बीयर के मजे, जल्द भारत में भी मिलेगी नॉन-एल्कोहलिक बीयर

0 6

भारत एक बड़ा मार्केट है ये सभी विदेशी कंपनियों को समझ आ चुका है इसीलिए सभी को भारत मे आशाएं नजर आ रही हैं। इसी कड़ी में अब ब्रुअर्स- एनहाइजर-बश इनबेव और हनीकेन जैसी दिग्गज कंपनियां भी शामिल हो गई हैं।

जी हां, दरअसल ये कंपनियां अब भारत में अपने फ्लैगशिप ब्रांड्स के नाम पर नॉन- एल्कोहॉलिक बीयर लॉन्च करने वाली है। बता दें कि इन प्रोडक्ट्स का सीधा मुकाबला कोका-कोला और पेप्सिको जैसी दिग्गज कंपनियों के साथ होगा।

मालूम हो कि यूनाइटेड ब्रुअरीज अपने बीयर ब्रैंड का एक जीरो एल्कोहल वर्जन लॉन्च कर रही है, जिसे हनीकेन 0.0 नाम दिया गया है। वहीं एबी इनबेव अगले हफ्ते बडवाइजर 0.0 को देश में लॉन्च करेगी।

नॉन एल्कोहॉलिक बीयर में 0.05% या उससे भी कम होगा एलकोहल

Loading...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य बीयर में जहां 1.2% से 8 % तक एल्कोहल होता है वहीं नॉन एल्कोहॉलिक बीयर में 0.05 % या उससे भी कम एलकोहल होगा। जी हां, दरअसल जीरो एल्कोहल बीयर कंपनियों के लिए भी फायदे का सौदा है क्योंकि बीयर पर भारत में काफी ज्यादा टैक्स वसूला जाता है। मालूम हो कि कई राज्यों में तो यह रिटेल प्राइस के 50 % से ज्यादा है।

प्रतिबंधित बाजारों में एंट्री की तैयारी

आपको बता दें कि गुजरात के अलावा बिहार, नगालैंड और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में भी शराब पर बैन है। दरअसल ब्रुअर्स जीरो-एल्कोहॉलिक बीयर के साथ इन प्रतिबंधित मार्केट में एंट्री की तैयारी कर रही हैं।

मालूम हो कि इसके अलावा शराब पीने की न्यूनतम उम्र सीमा को लेकर कड़े नियमों के चलते इससे दूर रहे टीनएजर्स को भी कंपनियां नॉन-एल्कोहॉलिक बीयर से लुभाने की तैयारी कर रही हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.