Loading...

अब से नो-पार्किंग में खड़ी की गाड़ी तो पहियों में पड़ जाएगा ताला, जानिए इस नए नियम के बारे में

0 12

अगर आप भी उनमें से हैं जो किसी अनाधिकृत जगह या नो-पार्किंग जोन में कार पार्किंग करते हैं तो बता दें कि ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। जी हां, दरअसल अब आगे अपने ऐसा किया तो आपकी कार के पहियों में ताले डाल दिये जाएंगे जिसके बाद न तो आप कार को आगे ले सकेंगे और न ही पीछे ले जा सकेंगे और कार वहीं खड़ी रहेगी जहां आपके पार्क की थी। बता दें कि यह नियम गुरुवार से लागू हो गया है।

नियम गुरुवार से होंगे लागू

मालूम हो कि नोएडा पुलिस ने ये मुहिम शुरू की है, जिसमें नोएडा या ग्रेटर नोएडा में किसी भी अनाधिकृत कार पार्किंग करने पर उसके पहियों को लॉक कर दिया जाएगा। बता दें कि गुरुवार से ऐसी जगहों पर पार्किंग करना महंगा साबित हो सकता है। दरअसल यह नियम लोगों में जागरूकता फैलाने के मद्देनजर लागू किया गया है।

अभी तक 20,049 वाहनों के चालान काटे

Loading...

बता दें कि नोएडा पुलिस के मुताबिक इससे ट्रैफिक पुलिस और लोगों के भी चालान काट सकेगी। दरअसल आंकड़ों के अनुसार पिछले 5 महीनों में अनाधिकृत जगहों पर पार्क 20,049 वाहनों के चालान काटे गये और1864 वाहनों को उठा कर लाया गया।

मालूम हो कि पुलिस का कहना है कि गाड़ी उठा कर ले जाना काफी महंगा पड़ता है, साथ ही इससे गैर कानूनी पार्किंग पर कोई लगाम नहीं लग पा रही है, जिसके बाद पहियों में ताले डालने का फैसला लिया गया।

500 रुपये का लगेगा जुर्माना

आपको बता दें कि नोएडा पुलिस के मुताबिक इससे लोगों को गाड़ी उठा कर लाने के चार्जेज नहीं देने पड़ेंगे, लेकिन अपने वाहन को अनलॉक करने लिए उन्हें थोड़ा इंतजार जरूर करना पड़ सकता है। जी हां, और वहीं दूसरी तरफ उन्हें चालान के पैसे देने के लिए शाम 5 बजे तक इंतजार करना पड़ेगा। बता दें कि अनाधिकृत जगहों पर कार या बाइक पार्क करने पर उन्हें 500 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा।

सेक्टर 62 लाने में बढ़ रहा था काम

मालूम हो कि नोएडा पुलिस के एसपी ट्रैफिक अनिल कुमार झा का इस विषय में कहना है कि इस तरीके को लागू करने की दूसरी वजह है कि बोटेनिकल गार्डन के पास बनी जगह पर उठा कर लाई जाने वाली गाड़ियों को रखा जाता था, लेकिन उसे बंद करके अब वहां मल्टीलेवल पार्किंग खोल दी गई है। दरअसल इसके बाद उन्हें ऐसे सभी वाहनों को सेक्टर 62 लाना पड़ रहा था, जिससे काम बढ़ रहा था।

रोजाना 200 वाहनों के चालान

मालूम हो कि ट्रैफिक पुलिस के पास फिलहाल अभी 120 लॉक्स हैं, और कुछ ही दिनों में 100 लॉक्स और आ जाएंगे। दरअसल इसके बाद वे रोजाना अनाधिकृत जगहों पर पार्क करने वालों 200 वाहनों के चालान काट सकेंगे। वैसे बता दें कि कई लोगों ने इस अभियान का समर्थन भी किया है, तो वहीं कई लोगों का कहना है कि शहर में कई जगहों पर नो-पार्किंग के बोर्ड्स ही नहीं लगे हैं।

मुंबई में 1 हजार रुपये से 10 हजार रुपये जुर्माना

आपको बता दें कि इससे पहले मुंबई में बीएमसी ने नो पार्किंग जोन में पार्किंग करने वालों पर 1 हजार रुपये से 10 हजार रुपये जुर्माना लगाने का फैसला किया है। बता दें कि वहां 7 जुलाई से यह नियम लागू होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.