Loading...

आप कहीं से भी खरीद सकेंगे राशन, जल्द लॉन्च होने वाली है ‛वन नेशन-वन राशनकार्ड’ की स्कीम

0 16

एक देश एक टैक्स यानी कि जीएसटी की तरह अब केंद्र की मोदी सरकार वन नेशन वन राशनकार्ड लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बता दें कि वन नेशन वन राशनकार्ड होने के बाद कोई भी राशनकार्ड धारक देश में किसी भी पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) दुकान से राशन खरीद सकेगा।

दरअसल इस योजना का उन लोगों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा जो दूसरे राज्यों में नौकरी करते हैं। बता दें कि इस योजना को लागू करने के लिए उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने गुरुवार को खाद्य सचिव और राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

एक साल में लागू हो जाएगी नई व्यवस्था

आपको बता दें इस बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि इस योजना को 1 साल के अंदर लागू करने का लक्ष्य रखा गया है। उनके मुताबिक इस योजना को मूर्तरूप देने के लिए पीडीएस दुकानों पर पॉइन्ट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों की उपलब्धता जरूरी है।

Loading...

दरअसल अभी आंध्र प्रदेश, हरियाणा समेत कई प्रदेशों में 100% दुकानो पर पीओएस मशीनें उपलब्ध हो गई हैं। बता दें कि योजना को लागू करने के लिए 100% पीडीएस दुकानों पर पीओएस की उपलब्धता जरूरी है।

किसी दुकान से बंधे नहीं रहेंगे लाभार्थी

दरअसल पासवान ने बताया कि इस योजना का मकसद लाभार्थियों को स्वतंत्रता देना है ताकि वे किसी पीडीएस दुकान से बंधे नहीं रहें। उनके अनुसार इससे दुकान मालिकों पर निर्भरता घटेगी और भ्रष्टाचार में कमी आएगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस योजना से उन लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा जो नौकरी के बेहतर अवसरों के लिए दूसरे राज्यों में प्रवास करते हैं।

अभी तक इन राज्यों में लागू है आईएमपीडीएस

आपको बता दें कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इंटीग्रेटिड मैनेजमेंट ऑफ पीडीएस (यानी आईएमपीडीएस) के तहत कई राज्यों में खाद्य और सार्वजनिक वितरण के तहत लाभार्थी किसी भी जिले से राशन खरीद सकते हैं।

मालूम हो कि इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा शामिल हैं। बता दें कि इस बयान में यह भी कहा गया है कि अन्य राज्यों ने भी जल्द से जल्द आईएमपीडीएस व्यवस्था को लागू करने का भरोसा दिया गया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.