Loading...

2.40 लाख लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, सालाना होगी 3.20 लाख रुपए की कमाई

0 21

अगर आप भी उनमें से हैं जो कम निवेश में बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप ट्राउट मछली पालन पर विचार कर सकते हैं. इस बिजनेस को नाबार्ड द्वारा 20 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. नाबार्ड के मुताबिक, केवल 2.30 लाख रुपये में ट्राउट फार्मिंग शुरू की जा सकती है. ऐसे में अगर आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिल जाती है तो आपको मात्र 1.80 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

जानिए क्‍या है टाउट फार्मिंग

आपको बता दें कि नाबार्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्राउट एक प्रकार की मछली है, जो साफ पानी में पाई जाती है. दरअसल भारत के कुछ राज्‍यों में यह मछली बड़ी तादात में पाई जाती है.

बता दें कि इनमें हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड, तमिलनाडु, करेल प्रमुख है. मालूम हो कि इन राज्‍यों में ट्राउट प्रोडक्‍शन के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी उपलब्‍ध है. बता दें कि राज्‍य सरकारों द्वारा ट्राउट फिश फार्मिंग को प्रमोट करने के लिए कई इन्‍सेंटिव प्रोग्राम भी चलाए जा रहे हैं.

Loading...

इतने में शुरू होगी फार्मिंग

मालूम हो कि नाबार्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, 15X2X1.5 मीटर का रेसवे बनाने पर करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा जबकि लगभग 6000 रुपये में इक्‍विपमेंट्स आ जाएंगे, जिसमें हैंड नेट, बाल्‍टी, टब, थर्माकोल बॉक्‍स शामिल है. जबकि 22,500 रुपये में सीड और 1.45 लाख रुपये में फीड पर खर्च होगा.

बता दें कि अगर आपने लोन लिया है तो पहले साल का ब्‍याज 26,700 रुपये होगा. इस तरह आपको पहले साल में कुल 3 लाख रुपये का निवेश करना होगा. दरअसल इस पर आपको 20% यानी कि लगभग 60 हजार रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. वहीं यदि आप एससी या एसटी कैटेगिरी से हैं तो आपको 25% सब्सिडी मिलेगी.

इतनी होगी इनकम

मालूम हो कि इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पहले साल में आपकी बिक्री करीब 3.23 लाख रुपये की होगी, लेकिन अगले साल से आपकी कैपिटल कॉस्‍ट घट जाएगी और आपकी बिक्री 3.50 लाख रुपये होगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.