Loading...

गर्मियों में आपको ठंडक का अहसास करा देगा ये खास AC, कभी नहीं भरना पड़ेगा बिजली का बिल

0 15

ये तो हम सब जानते ही हैं कि भारत में इन दिनों गर्मी का प्रकोप है और उमस भरी गर्मी में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में कुछ लोग एसी खरीदने की सोच रहे होंगे. लेकिन जिनके पास एसी है वे एसी के बिल से परेशान होंगे. ऐसे में हम आज आपको ऐसे एसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपका खर्च जीरो हो जाएगा. जी हां, दरअसल आप गर्मियों के लिए सोलर एसी के विकल्प को चुन सकते हैं. सोलर एसी का फायदा ये है कि एक बार लगवाने के बाद आप हमेशा के लिए बिजली के बिल से मुक्त हो जाते हैं.

मेंटेनेंस खर्च भी है कम

आपको बता दें कि सोलर एसी बनाने वाली कंपनियों के अनुसार यह सभी मौसम में काम करता है. इसकी सबसे खास बात है कि इसका मेंटेनेंस बिल्कुल कम है. इसकी वजह से बार-बार जेब पर खर्च नहीं पड़ता.

बता दें कि एसी खरीदने पर आपको सोलर पैनल के साथ डीसी से एसी कनवर्टर भी मिलेगा. मालूम हो कि सोलर पैनल को लगाना भी आसान है. दरअसल कहीं भी छत के ऊपर या ऐसी जगह पर जहां अच्छी धूप आती हो, वहां इसे लगाया जा सकता है.

Loading...

रात में भी चलेगा ये एसी

आपको बता दें कि इस एसी को रात में भी चला सकते हैं. जी हां, दरअसल आप ऐसा बैटरी के ज़रिए कर सकते हैं. दरअसल ये बैटरी दिन में सोलर पैनल से चार्ज हो जाएगी और रात में इससे एसी को चलाया जा सकेगा.

1 टन एसी के लिए 8 सोलर पैनल

मालूम हो कि वीडियोकॉन और एलजी जैसी कंपनियां सोलर एसी बना रही हैं. आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. बता दें कि 1 टन क्षमता वाले एसी के लिए 8 सोलर पैनल लगवाने होते हैं. कंपनी सोलर पैनल, डीसी टू एसी कनवर्टर सहित इंस्टॉलेशन तक की सुविधा मुहैया करवाती है।

नॉर्मल एसी से है थोड़ा ज्यादा है कीमत

आपको बता दें कि सोलर एसी की कीमत सामान्य एसी की तुलना में थोड़ी सी ज्यादा है. हालांकि, इसको अगर दूसरे एंगल से देखें तो आपको ये निवेश सिर्फ एक बार ही करना है. ऐसा इसलिए क्योंकि सोलर एसी का न तो मेंटेनेंस ज्यादा है और न ही इसका बिजली का कोई खर्च आएगा.

बता दें कि अभी तक के दाम के हिसाब से सोलर एसी की कीमत करीब 1 लाख रुपये है. इसके अलावा बैटरी का खर्च भी आपको देना होगा. लेकिन अगर 3-4 साल का औसत निकालें तो ये सारी कीमत वसूल हो जाएंगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.