Loading...

अब आप इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने के साथ कर सकेंगे शॉपिंग भी, ई-बिजनेस में उतर रही है कंपनी

0 11

टेक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन के इस जमाने में ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी को देखते हुए अब ई- बिजनेस में फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम भी उतरने की तैयारी कर रहा है. जी हां, दरअसल ऑनलाइन बिजनेस में फिलहाल एमेजन का एक छत्र राज्य है लेकिन इससे लगभग 10 लाख ग्लोबल यूजर वाले इंस्टाग्राम के इस क्षेत्र में आने से खतरा हो सकता है.

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम के नए प्रमुख एडम मूसेरी का कहना है कि उनकी यह योजना है. दरअसल पिछले साल अक्टूबर में कार्यभार संभालने के बाद अपने पहले सार्वजनिक साक्षात्कार में एक अंग्रेजी समाचार पत्र से कंपनी की आगे की रणनीति पर बात करते हुए मूसेरी ने कहा कि कंपनी के लिए उनकी योजना दुकानदारों, विक्रेताओं और इंस्टाग्राम यूजर्स की बड़ी संख्या को जोड़ने की है.

मालूम हो कि समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, मूसेरी की योजना फेसबुक के अधिग्रहण वाले फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के मुख्य पहलू- जिसमें यूजर्स अपनी अपलोड की गई तस्वीरें अन्य यूजर्स को दिखाते हैं- को पीछे छोड़कर इसे एक सेल्स पोर्टल में बदलने की है.

हालांकि अगर अनुपात में देखा जाए तो ग्लोबल खरीदारी में इसकी हिस्सेदारी बहुत कम है, लेकिन ई-कॉमर्स का व्यापार प्रतिसाल बढ़ रहा है और ‘डिजिटल कॉमर्स 360’ की मानें तो 2018 में इसकी वैश्विक बिक्री बढ़कर 2.86 ट्रिलियन (यानी कि 2860 बिलियन) हो गया है.

Loading...

बता दें कि फिलहाल इस क्षेत्र में कुछ ही कंपनियों का दबदबा है, जिनमें चीन की अलीबाबा और जेडी डॉट कॉम तथा अमेरिकी कंपनियां एमेजन, ईबे और वॉलमार्ट हैं.

आपको बता दें कि फोटो शेयरिंग ऐप ने हालांकि डाइरेक्ट सेल्स का पायलट प्रोग्राम मार्च में ही शुरू कर दिया था लेकिन यह सिर्फ 20 ब्रांड तक सीमित था. दरअसल इन ब्रांड्स में जारा, बरबेरी, मिशेल कोर्स, नाइकी, एडिडास, प्राडा, यूनिक्लो, डिओर, ऑस्कर डे ला रेंटा और एच एंड एम आदि हैं. मालूम हो कि इसमें भुगतान पेपल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके किया जाता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.