Loading...

आपके लिए बेहद जरूरी है आधार से जुड़ी ये 5 बातें, आसान हो जाएंगे कई काम

0 16

आधार कार्ड की क्या अहमियत है ये तो हम सब जानते हैं. जी हां, दरअसल आधार भारत में आम आदमी की पहचान बन चुका है. बता दें कि भारतीय नागरिकों के लिए यह एक कार्ड ही नहीं बल्कि सबसे बड़ा आधार है. जी हां, दरअसल पहचान पत्र के साथ-साथ आजकल इस कार्ड की हर जगह जरूरत रहती है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं आधार से जुड़ी 5 ऐसी बातों के बारे में जिससे आपके कई काम आसान हो जाएंगे.

बता दें कि अगर आपकी एनरॉलमेंट स्लिप खो गई है तो घबराने की जरूरत नहीं है. जी हां, दरअसल आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एनरॉलमेंट नंबर हासिल कर सकते हैं. बता दें कि एनरोलमंट की डेट स 90 के दिन की अवधि में आपका आधार कार्ड मिल जाएगा. इसे आपके दिए हुए एड्रेस पर भेज दिया जाएगा.

हालांकि अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है और फिर भी आपको आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना है तो आप एनरॉलमेंट सेंटर में जाकर चेक कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपको जो URN नंबर मिला है और वेबसाइट में चेक करने पर गलत बता रहा है. ऐसे में आपको टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं.

Loading...

वहीं, अगर आपको अपने आधार कार्ड की लॉक और अनलॉक की स्टेटस का पता करना है तो आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और अपने आधार और OTP डालकर लॉगइन करके आप अपनी बायोमेट्रिक्स की स्थिति पता कर सकते हैं. इतना ही नहीं, इसके अलावा आप mAdhaar ऐप का इस्तेमाल करके भी पता कर सकते हैं.

वैसे कई बार यह सवाल उठता है कि क्या पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं. दरअसल आपको बता दें कि पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना होगा.

जी हां, दरअसल अगर इसकी डिटेल्स अपडेट हैं तो आपको नया ई-आधार कार्ड डाउनलोड करके पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.