Loading...

इस व्यक्ति ने कर दिया कमाल, प्लास्टिक से ही बना दिया पेट्रोल, कीमत सिर्फ 40 रुपए प्रति लीटर

0 144

हैदराबाद के एक शख्स ने बेहद ही कमाल का कारनामा कर दिखाया है। जी हां, दरअसल यहां निवास करने वाले 45 साल के मैकेनिकल इंजीनियर प्रोफेसर सतीश कुमार ने प्लास्टिक से पेट्रोल बनाने का अनोखा कारनामा कर दिखाने का दावा किया है।

आपको बता दें कि इस शख्स ने हाइड्रोक्सी प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक कंपनी भी तैयार की है। दरअसल ये कंपनी अतिलघु, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत रजिस्टर है। बता दें कि इस कंपनी के तहत वो प्लास्टिक से पेट्रोल तैयार करते हैं, जहां प्लास्टिक को रीसायकल करके डीजल, विमान ईंधन एवं पेट्रोल बनाया जाता है।

दरअसल इस प्रक्रिया के तहत लगभग 500 किलो प्लास्टिक जो पुनः अपनी वास्तविक अवस्था में नहीं आ सकता, उसे 400 लीटर पेट्रोल में परिवर्तित किया जा सकता है।

Loading...

हर रोज तैयार करते है 200 लीटर पेट्रोल

बता दें कि व्यक्ति के मुताबिक, ये प्रक्रिया निर्वात में होती है अतः इसमें वायु प्रदूषण भी नहीं होता है। मालूम हो कि साल 2016 से लेकर अब तक वो लगभग 50 टन प्लास्टिक को पेट्रोल में तब्दील कर चुके हैं। बता दें कि वह रोजाना लगभग 200 किलो प्लास्टिक के प्रयोग से 200 लीटर पेट्रोल तैयार करते है।

40-50 प्रति लीटर बेचते हैं पेट्रोल

आपको बता दें कि पेट्रोल तैयार करने के पश्चात शख्स इसे स्थानीय व्यापारियों को 40 से 50 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचते हैं। हालांकि वाहनों में इस्तेमाल हेतु यह कितना उपयोगी है, इसकी जांच होना अभी बाकी है।

दरअसल आदमी के मुताबिक, इस संयंत्र को स्थापित करने के पीछे हमारा मुख्य लक्ष्य पर्यावरण हेतु कुछ करने की भावना थी। दरअसल हम अपनी मौजूदा पीढ़ी एवं आगामी पीढ़ियों को एक साफ सुथरा भविष्य देना चाहते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.