Loading...

किसानों की तरह अब स्टूडेंट्स को भी मिलेंगे क्रेडिट कार्ड, आसानी से खरीद सकेंगे लैपटॉप

0 23

अब किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मिलेगा. जी हां, दरअसल बिहार सरकार ने ये फैसला लिया है कि किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड देने की योजना बना रही है, जिसकी मदद से वे लैपटॉप भी खरीद सकेंगे.

बता दें कि इसके साथ ही उन्हें पढ़ाई के दौरान पैसे की बाधा नहीं होगी. दरअसल ये कार्ड मिनी एजुकेशन लोन की तरह काम करेगा. बता दें कि राज्य सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (यानी कि एससीसी) योजना के तहत अब छात्रों को लैपटॉप देने की योजना बना रही है.

दरअसल बिहार शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि विभाग स्टूडेंट क्रेडिट कॉर्ड से करीब 50 हजार छात्रों को लैपटॉप देने की तैयारी में है. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत लैपटॉप देने का नया प्रावधान किया गया है.

मालूम हो कि सरकार छात्र-छात्राओं को एजुकेशन लोन के रूप में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण उपलब्ध करवाती है. जी हां, दरअसल इस ऋण के प्रति छात्रों की दिलचस्पी भी बढ़ी है. बता दें कि छात्र-छात्राओं को कॉलेज फीस और छात्रावास के खर्च के साथ ही इसकी अलग से सुविधा मिलेगी.

Loading...

दरअसल लैपटॉप के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कॉर्ड से ऋण की स्वीकृति तकनीकी, मेडिकल और आईटी के विद्यार्थियों को दी जाएगी. बता दें कि छात्र लैपटॉप के लिए अधिकतम 50,000 की राशि ले सकेंगे.

आपको याद हो कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लोक संवाद कार्यक्रम के तहत एक छात्र ने तकनीकी क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कॉर्ड से लैपटॉप लेने की अनुमति देने का सुझाव दिया था. दरअसल छात्र ने कहा था कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में लैपटॉप को शामिल नहीं किया गया है.

बता दें कि इसके बाद मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इस मामले में प्रयास करने का निर्देश दिया था. दरअसल सूत्रों की मानें तो शिक्षा विभाग ने इस मामले का एक प्रस्ताव तैयार कर लिया है और जल्द ही मंत्रिमंडल की बैठक में इसे मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.