Loading...

शुरू करें ये कमाल का बिजनेस, हर महीने होगी 15 से 20 हजार तक की कमाई, गर्मियों में है काफी डिमांड में

0 62

ये तो हम सब जानते हैं कि पैसा और पानी हमारे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक हैं. दरअसल इन दोनों के बिना शायद जीवन की कल्पना करना भी बेकार है. ऐसे में अगर कोई ये कहे की पानी से पैसा बनाया जा सकता है तो यह सुनने में बड़ा अजीब लग सकता है जी हां, दरअसल ये सच है.

दरअसल पीने का शुद्ध पानी हर किसी की जरूरत बनता जा रहा है और यही वजह है की इस बिजनेस की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है. बता दें कि भारत में बोतल बंद पानी का बिज़नेस सालाना 20% की दर से बढ़ रहा है.

आपको बता दें कि आरओ या मिनरल वाटर बिजनेस के धंधे में ब्रांडेड कंपनियां दौड़ रहीं हैं. जी हां, दरअसल मार्केट में 1 रुपए के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक उपलब्ध है. लेकिन बोतल बंद पानी के बाजार में 75% हिस्सेदारी 1 लीटर वाली पानी की बोतल की है. तो आप भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं. दरअसल ये बिज़नेस कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने का एक बढ़िया जरिया है.

Loading...

यूं करें प्लानिंग

आपको बता दें कि यदि आप मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले एक कंपनी बना लें. जी हां, फिर कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करवाएं. फिर कंपनी का पैन नंबर और जीएसटी नंबर आदि लें. बता दें कि बोरिंग, आरओ और चिलर मशीन व कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 स्क्वायर फिट जगह होनी चाहिए ताकि पानी के स्टोरेज के लिए टंकियां बन सकें.

इस तरह लगाएं वाटर प्‍लांट

जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पानी का टीडीएस लेवल अधिक न हो. दरअसल इसके बाद आपको प्रशासान से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा. बता दें कि कई कंपनियां कॉमर्शियल आरओ प्‍लांट बना रही हैं जो 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक के हैं.

मालूम हो कि इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (यानी 20 लीटर कैपेसिटी वाले) खरीदने होंगे. बता दें कि इन सब में 4 से 5 लाख रुपए का खर्चा आएगा. आप इसके लिए बैंक से लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं. अगर आप ऐसा प्‍लांट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्‍शन होता है तो आप कम से कम 30 से 50 हजार रुपए कमा सकते हैं.

यहां से लें प्लांट लगाने के लिए लोन

मालूम हो कि आरओ प्लांट के लिए विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी बैंकों से लोन भी ले सकते हैं. जी हां, दरअसल इसके लिए आपको 10 लाख रुपए का लोन किसी भी बैंक से मिल सकता है. इसके लिए आप बैंकों से मुद्रा लोन ले सकते हैं.

इतना मुनाफा है फिल्टर्ड पानी के बिजनेस में

आजकल आरओ के पानी के बिजनेस में बहुत से लोग काम कर रहे हैं. दरअसल अगर गुणवत्ता और डिलीवरी ठीक है तो कमाई भी खूब है. हालांकि वाटर सप्लाई में कोई दिक्कत हुई तो बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हो सकता है. दरअसल बोतलें और जार बहुत टूटते और चोरी होते हैं और यही इस बिजनेस का डैमेज है.

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि यदि आपके 150 रेगुलर कस्टमर हैं तो और प्रतिदिन प्रति व्यक्ति एक कंटेनर की सप्लाई है और प्रति कंटेनर 25 रुपए कीमत है तो हर महीने में आपकी 1,12,500 रुपए की कमाई होगी. इसमें सैलरी, किराया, बिजली बिल, डीजल और अन्य खर्चे निकाल कर 15-20 हज़ार का प्रॉफिट होगा.

डीलरशिप लेकर करें ये बिजनेस

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में बोतलबंद पानी का बिजनेस कई बड़ी कंपनियां कर रही हैं. दरअसल बिसलरी, एक्‍वाफीना, किनले ऐसे ब्रांड हैं, जिनकी 200 एमएल से लेकर 1 लीटर तक की पानी की बोतलों को बहुत डिमांड है. इसके अलावा ये 20 लीटर का जार भी सप्‍लाई करते हैं. बता दें कि आप इन कंपनियों से डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप ले सकते हैं. दरअसल इस पर आपको 5 से 10 लाख रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करना पड़ेगा. मालूम हो कि आप अपना इन्‍वेस्‍टमेंट भी बढ़ा सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.