Loading...

अगर खो गया है PAN कार्ड, तो जानिए घर बैठे कैसे बनवाएं नया पैन कार्ड

0 110

ये तो हम सब जानते ही हैं कि पैन कार्ड का हम सबकी जिंदगी में क्या स्थान है। दरअसल ये हमारी लाइफ में एक अहम दस्‍तावेज होता है। कई तरह के ट्रांजेक्शन में PAN कार्ड का इस्तेमाल होता है। वेतन से लेकर पैसे जमा करने तक के लिए यह जरूरी है। ऐसे में PAN कार्ड खो जाने पर आपको कई मुश्किल हो सकती है।

बता दें कि अगर आपका पैन कार्ड खो गया है या फिर आप डुप्‍लीकेट पैन कार्ड प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

PAN कार्ड दोबारा बनवाने की ये है प्रक्रिया

मालूम हो कि डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। कोई व्यक्ति, समुदाय, ट्रस्ट, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप या अविभाजित हिन्दू परिवार टैक्स इंफोर्मेशन नेटवर्क पर जाकर अपना PAN कार्ड दोबारा बनवा सकता है। आप इस साइट पर क्लिक कर सकते हैं: https://www.tin-nsdl.com

Loading...

बता दें कि अगर आपका PAN कार्ड खो जाता है तो आपको तुरंत पुलिस में इसकी रिपोर्ट दर्ज करानी चाहिए। इसके बाद आप पुराने पैन कार्ड का नंबर और साथ में पैन कार्ड खोने/चोरी होने की FIR के साथ PAN कार्ड के लिए आवेदन करें।

इनकम टैक्‍स वेबसाइट से यूं करें PAN कार्ड डाउनलोड

आपको बता दें कि इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपको एक बार पैन नंबर अलॉट किया जा चुका है तो पैन कार्ड के खो जाने के बाद भी आप इसे जब चाहें साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। मालूम हो कि इस स्थिति में आपका PAN नंबर नहीं बदलेगा, लेकिन आपको नया पैन कार्ड मिल जायेगा।

डुप्‍लीकेट पैन कार्ड के लिए कैसे करें अप्‍लाई

बता दें कि एक बार आपको पैन नंबर मिल गया तो आप डुप्‍लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। दरअसल इसके लिए आप या तो ऑनलाइन आवेदन सबमिट सकते हैं या फिर नजदीकी पैन कार्ड सेंटर में जाकर एक आवेदन और साथ में जरुरी डाक्‍यूमेंट सबमिट करके अप्‍लाई कर सकते हैं।

इस स्थिति में कर सकते हैं आवेदन

जानकारी दें कि अगर आपका पैन कार्ड खो गया है, चोरी हो गया है, खराब हो गया है या फिर टूट गया है ऐसी स्थिति में आप नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें PAN कार्ड ऑनलाइन

अब सिर्फ पैन कार्ड खो जाने के बाद ही नहीं, नए पैन कार्ड के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जी हां, दरअसल अगर आप पैन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया यह है कि आप सबसे पहले इस वेबसाइट पर जायें: www.onlineservices.nsdl.com

फिर इसके बाद आप नाम, फोन नंबर और ईमेल आईडी डालें। इसके बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें। बता दें कि आपके ईमेल पर PDF फॉर्मेट में ई-पैन कार्ड भेज दिया जाएगा। आप अपने ईमेल से पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

2 से 3 सप्‍ताह में पैन कार्ड आपको मिल जाएगा

बता दें कि जैसे ही आपका आवेदन और सारे डॉक्‍यूमेंट NSDL को मिल जाएंगे आपके पैन के डिस्‍पैच होने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी और 2 से 3 सप्‍ताह में पैन कार्ड आपको मिल जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.