Loading...

ICC हर 3 साल में एक बार कराना चाहता है विश्व कप का आयोजन, भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने कर दी बोलती बंद

0 6

आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन हर 4 सालों में होता है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 50 ओवरों का विश्व कप 3 साल में आयोजित कराने का प्रस्ताव रखा, जिसको किसी भी पूर्ण सदस्य का समर्थन नहीं मिला। भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने आईसीसी के इस प्रस्ताव को अपना समर्थन नहीं दिया। इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित विश्व कप टूर्नामेंट से नाखुश स्‍टेकहोल्‍डर्स का मानना है कि आईसीसी को टी-20 विश्व कप पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, पूर्ण सदस्यों ने प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति नहीं दी। उनका मानना है कि विश्व कप हर 4 साल में आयोजित होता है। लेकिन फिर भी लोगों को आकर्षित करने में बहुत ज्यादा कामयाब नहीं होता। ऐसे में अगर विश्व कप 3 सालों में आयोजित होता है तो इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है। इसकी जगह आईसीसी को टी-20 विश्व कप पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

इस बात से साफ पता चलता है कि अब टी-20 क्रिकेट को ज्यादा प्रोत्साहन मिलेगा, क्योंकि लोगों को भी टी-20 क्रिकेट काफी पसंद आता है। क्रिकेट ने उच्च स्तर पर जो लोकप्रियता हासिल की है, उसमें आईपीएल का बहुत बड़ा योगदान रहा है। आईपीएल वैश्विक स्तर पर मील का पत्थर साबित हुआ है।

आईसीसी ने हर 3 साल में विश्वकप आयोजित कराने के पीछे का तर्क भी दिया। आईसीसी चाहता है कि हर 1 साल में कोई ना कोई ग्लोबल इवेंट जरूर आयोजित हो। 50 ओवर का विश्व कप, टी-20 विश्व कप और महिलाओं का विश्व कप। लेकिन पूर्ण सदस्यों भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि वे सभी अपने घरेलू सीजनों की रक्षा करना चाहते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.