Loading...

अगले 48 घंटे में उत्तराखंड समेत इन इलाकों में दस्तक देगा मानसून, भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना

0 14

भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है. दक्षिण भारत से शुरू हुआ मानसून अगले 48 घंटे में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और मुंबई में पहुंच सकता है. दरअसल पिछले 3 दिनों के दौरान मॉनसून ने तेज रफ्तार पकड़ी है. दक्षिणी और पूर्वी भारत के बाद अब मॉनसून उत्तर की ओर से तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि एक जून से शुरू होने वाले मॉनसून सीजन में अब तक सामान्य से 38% कम बारिश हुई है.

दरअसल इस कमी का कारण मॉनसून का देर से पहुंचना है. मालूम हो कि भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून के 29 जून तक पहुंचने की उम्मीद है. वहीं 30 जून तक देश के लगभग सभी हिस्से में बारिश शुरू होने का अनुमान है.

अब तक यहां पहुंचा मॉनसून

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मॉनसून बंगाल की खाड़ी के अलावा अब मध्य अरब सागर से भी तेजी से मैदानों की ओर बढ़ रहा है. जी हां, दरअसल दक्षिण राज्य केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के बाद अब मध्य भारत में मध्य प्रदेश और पश्चिम भारत में महाराष्ट्र के लगभग सभी इलाकों में मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है.

Loading...

वहीं दूसरी तरफ पूर्वी भारत में मॉनसून झमाझम बारिश कर रहा है. दरअसल मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले हफ्ते सामान्य से जहां 44 % कम बारिश दर्ज की गई थी, वहीं इस हफ्ते यह घटकर 38 % पर आ गई है.

दरअसल मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के 90% भाग में मॉनसून पहुंच गया है. अब मुंबई, उत्तरी कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के उत्तरी इलाकों तक मॉनसून के पहुंचने की संभावना है.

मालूम हो कि मध्य महाराष्ट्र में 26 से 28 जून के बीच भारी बारिश होगी. मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र में भी अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है.

दिल्ली में इस हफ्ते पहुंच सकता है मॉनसून

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के आगामी 29 जून तक पहुंचने की संभावना है. दरअसल दिल्ली के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, और यही कारण है कि अगले 48 घंटे में यहां तेज गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.