Loading...

1 लाख रुपए से भी कम के निवेश में शुरू हो जाएंगे ये बिजनेस, होगा गारंटीड मुनाफा

0 23

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इस बात को लेकर चिंता में हैं कि एक व्यवसाय को शुरू करने में काफी खर्चा आता है तो आपको बता दें कि यह जरूरी नहीं है कि आपके पास कई लाख रुपए की पूंजी हो तभी आप एक बिज़नेस कर सकते हैं।

जी हां, दरअसल अगर आपके पास 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक भी हैं, तो भी आप बहुत आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जी हां, इसके अलावा अगर आपके पास कोई हुनर है तो आप उसे भी अपने बिजनेस का आधार बना सकते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ बिजनेस के बारे में जिन्हें आप अपने घर में या किसी छोटी सी दुकान में बेहद ही कम रुपए में शुरू कर सकते हैं। इनकी सबसे खास बात यह है कि एक बार आपके ये बिजनेस सेट हो गए तो आपको साल दर साल मुनाफा मिलेगा। चलिए जानते हैं ऐसे बिज़नेस आइडिया के बारे में।

डिजिटल स्टूडियो

Loading...

अगर आपको फोटो और वीडियो एडीटिंग से जुड़े कुछ सॉफ्टवेयर्स का ज्ञान है तो आप डिजिटल स्टूडियो खोल सकते हैं। बता दें कि इस बिजनेस को 50 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है। इससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

फास्टफूड शॉप

आज के समय में फास्ट फूड लोगों की पहली पसंद बन गया है। ऐसे में आप एक लाख तक के निवेश में पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स, स्नैक्स, आइस क्रीम आदि का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बता दें कि बिजनेस चल निकलने के बाद आप खुद भी अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट डाल सकते हैं। मालूम हो कि कोई प्लांट लगाने या फैक्ट्री सेटअप करने के लिए सरकार भी लोन देती है।

ट्रैवल एजेंसी

कई लोगों का घूमने का शौक होता है तो ऐसे में लोगों के घूमने-फिरने के शौक को आप अपना व्यवसाय बना सकते हैं। जी हां, आप अपनी ट्रेवल एजेंसी खोल सकते हैं। यात्रा के लिए बस-ट्रेन की रिजर्वेशन कराना और शहर में घूमने के लिए टैक्सी का इंतजाम कराने में आप अच्छा मुनाफा पा सकते हैं।

किड्स प्ले सेंटर

ये तो हम सब जानते ही हैं कि बच्चों को वीडियो गेम खेलना कितना पसंद होता है। ऐसे में अगर आप अपने घर में वीडियो गेम पार्लर लगाते हैं तो आपकी अच्छी कमाई हो सकती है। जी हां, दरअसल अगर आपके घर में थोड़ी ज्यादा जगह है तो अाप 80 हजार रुपए तक खर्च करके घर में ही वीडियो गेम कंसोल लगा सकते हैं। इसमें आपकी अच्छी कमाई होगी।

गैजेट शॉप

आजकल टेक्नोलॉजी का जमाना है तो ऐसे में गैजेट शॉप एक अच्छा बिज़नेस आइडिया है।दरअसल मोबाइल चार्जर, हेडफोन, स्पीकर, ब्लूटूथ, ईयरफोन समेत तमाम ऐसे उपकरण हैं, जिनकी जरूरत लोगों को पड़ती ही रहती है। आप एक लाख रुपए लगाकर गैजेट शॉप खोल सकते हैं। इसमें भी आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा।

स्पा व बुटिक और ब्यूटी पार्लर

वैसे यह हुनर वाला बिजनेस है लेकिन आप इसमें प्रशिक्षण लेकर काम शुरू कर सकते हैं। बता दें कि अगर आपने इस क्षेत्र में प्रशिक्षण लिया है तो आप 70-75 हजार रुपए के इंवेस्टमेंट में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि इसे घर में एक कमरे में शुरू किया जा सकता है।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप

असली के जेवर महंगे आते हैं और इनको कैरी करना भी बड़ा रिस्की माना जाता है ऐसे में आर्टिफिशियल ज्वेलरी एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है। बता दें कि महिलाओं और खासतौर से लड़कियों के बीच आर्टिफिशियल ज्वेलरी काफी प्रसिद्ध है। इस बिजनेस में भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इलेक्ट्रिक शॉप

इलेक्ट्रिक शॉप एक सदाबहार टाइप का बिज़नेस है और अब तो जैसे जैसे नई टेक्नोलॉजी आ रही है वैसे वैसे इस बिज़नेस में और डिमांड बढ़ती जा रही है। इस व्यवसाय में आप एलईडी, सीएफएल, फैन, हीटर, स्विच बोर्ड, तार, व कई इलेक्ट्रिक उपकरण बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.