Loading...

अगर आप लेना चाहते हैं सऊदी अरब की नागरिकता, तो आपको बस खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपए

0 33

अगर आप या आपके कोई जानकार सऊदी अरब में रहते हैं और अप्रवासी हैं तो बता दें कि आपके लिए एक अच्छी खबर आई है. जी हां, दरअसल सऊदी अरब ने अपना नॉन-ऑयल रेवेन्यू बढ़ाने की कोशिश में अमीर अप्रवासियों को आकर्षित करने के लिए नई स्पेशल रेजीडेंसी स्कीम पेश की है. हालांकि ये स्कीम सिर्फ अमीरों के लिए ही है.

जी हां, दरअसल इस स्कीम के तहत सऊदी अरब अमीर अप्रवासियों को स्थायी नागरिकता और एक साल की रिन्युएबल नागरिकता दे रहा है. मालूम हो कि स्थायी नागरिकता के लिए अप्रवासियों को 1.49 करोड़ रुपये यानी 800,000 रियाल (यानी कि 213,000 डॉलर) और एक साल की नागरिकता 18.90 लाख रुपये यानी 100,000 रियाल (यानी कि 27,000 डॉलर) में देगा, जो कि एक साल बाद रिन्यू कराई जा सकेगी.

23 जून से रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू

आपको बता दें कि इसके लिए सऊदी अरब ने एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत भी की है, जिसपर 23 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. जी हां, दरअसल इस स्कीम के अंतर्गत अप्रवासियों को बिना किसी सऊदी स्पॉन्सर के बिजनेस करने, प्रॉपर्टी खरीदने और अपने रिश्तेदारों के लिए वीजा स्पॉन्सर करने की सुविधा मिलेगी.

Loading...

मालूम हो कि इस स्कीम से ऐसे अमीर अरबों को फायदा होगा, जो सऊदी अरब में सालों से बिना स्थायी नागरिकता के रह रहे हैं. इसके अलावा ऐसी कंपनियों को भी फायदा मिलेगा जो यहां लॉन्ग-टर्म बिजनेस करना चाहते हैं.

आपको बता दें कि सऊदी कैबिनेट में इस स्कीम को पिछले महीने अप्रूव किया गया था. जी हां, दरअसल 23 जून से पोर्टल पर आवेदन स्वीकार किए जाने लगे हैं. मालूम हो कि सऊदी इस स्कीम के जरिए अपनी इकोनॉमी को डाइवर्सिफाई करना चाहता है यानी ये देश अपने ऑयल मार्केट से इतर दूसरे सेक्टरों को भी बढ़ावा देना चाहता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.