Loading...

देश में बने राष्ट्रीय रोजगार बोर्ड, बेरोजगारी से निपटने में आएगा काम, CII ने दी सलाह

0 20

आने वाली 5 जुलाई 2019 को देश का आम बजट आने वाला है. यह मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट होगा. इस बजट को देश की पहली महिला वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. बता दें कि अब जैसे-जैसे बजट पेश के करने के दिन नजदीक आ रहे हैं, सामाजिक तथा उद्योगिक संस्थानों द्वारा नए-नए सुझाव दिए जा रहे हैं. जी हां, दरअसल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने एक राष्ट्रीय रोजगार बोर्ड बनाने की सिफारिश की है.

मालूम हो कि इसमें प्रमुख केंद्रीय मंत्रालयों, सभी राज्य सरकारों, उद्योग विशेषज्ञों और मजदूर संगठनों के सदस्यों के अलावा अन्य लोग शामिल होंगे. बता दें कि यह बोर्ड देश में रोजगार को पैदा करने में आ रही समस्याओं को देखेगा और उसे दूर करेगा. मालूम हो कि सीआईआई ने यह भी सुझाव दिया है कि सरकार एक व्यापक राष्ट्रीय रोजगार मिशन शुरू करे.

आपको बता दें कि सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने इस संबंध में कहा है कि रोजगार सृजन कई पहलुओं से जुड़ा है और सभी पक्षों को समग्रता में देखने के लिए एक राष्ट्रीय मिशन की जरूरत है.

मालूम हो कि सरकार के राष्ट्रीय रोजगार मिशन में भर्ती में उदारता, कर लाभ, शिक्षा और कौशल विकास, तथा श्रम आधारित क्षेत्र को बढ़ावा शामिल किए जाने चाहिए.

Loading...

दरअसल सीआईआई ने तत्काल कदम उठाने की सिफारिश करते हुए आगामी बजट के लिए एक 5 सूत्री एजेंडे की रूपरेखा प्रस्तुत की है. अब देखने वाली बात होगी कि आगे क्या होता है और सरकार क्या क्या कदम उठाती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.