Loading...

मोदी सरकार की नई पेंशन योजना है खास, हर महीने 3000 रुपए पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

0 531

केंद्र की मोदी सरकार ने 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग किसानों को 3 हजार रुपये प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने की योजना बनाई है. आपको बता दें कि इसकी पुष्टि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्‍यसभा में की.

छोटे और सीमांत किसान होंगे शामिल

आपको बता दें कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक सदस्‍य सवाल के जवाब में कहा कि सरकार ने सभी छोटे और सीमांत किसानों (SMF) के लिए 1 पेंशन योजना को मंजूरी दी है. दरअसल इसमें कुछ शर्तें होंगी.

मालूम हो कि इस योजना का मकसद ऐसे किसानों को बुढ़ापे में एक तरह का न्यूनतम सहारा देना है, जो कोई खास बचत करने की स्थिति में नहीं होते. दरअसल यह योजना उनकी आजीविका का साधन खत्म होने की स्थिति में उनकी मदद करेगी.

Loading...

इस तरह करें आवेदन

आपको बता दें कि इस योजना के तहत पात्र किसानों के 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 3,000 रुपये की न्यूनतम निश्चित पेंशन देने का प्रावधान है. मालूम हो कि यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है, जिसमें 18 से 40 वर्ष की आयु तक प्रवेश किया जा सकता है. बता दें कि लाभार्थी LIC द्वारा प्रबंधित पेंशन फंड की सदस्यता लेकर योजना के सदस्य बनने का विकल्प चुन सकते हैं.

100 रुपये करना होगा योगदान

बता दें कि अगर लाभार्थी की उम्र 29 साल है तो उसे योजना में प्रवेश के वर्ष से पेंशन फंड में प्रतिमाह 100 रुपये देना होगा. जी हां, और केंद्र सरकार की ओर से 100 रुपये के बराबर की राशि का योगदान दिया जाएगा. बता दें कि वित्तीय वर्ष 2021-22 तक योजना के कार्यान्वयन के लिए 10,774.50 करोड़ रुपये की राशि का खर्च होने की उम्मीद है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.