Loading...

करंट अकाउंट एवं सेविंग अकाउंट में क्या है अंतर, कौन सा अकाउंट है आपके लिए उपयुक्त, जानिए

0 105

जब बात पैसे जमा करने की आती है तो बता दें कि अधिकतर लोग बैंक या पोस्ट ऑफिस के साथ सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं। दरअसल सेविंग अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, फंड ट्रांसफर, बैंक से बैंक ट्रांसफर, एटीएम ट्रांजेक्शन, प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) मशीनों से ट्रांजेक्शन, बिल पेमेंट आदि जैसी कई सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

वहीं करंट अकाउंट (यानी कि चालू खातों) में कई अलग प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, जो कि अधिकतर बिजनेस के उद्देश्यों के लिए डिजाइन की गई होती हैं। बता दें कि एक करंट अकाउंट का उपयोग बड़े स्तर पर कई पेमेंट, रिसिप्ट, इससे संबंधित अन्य ट्रांजेक्शन करने के लिए किया जाता है जिसमें बड़ी पेमेंट और रिसीविंग शामिल होती है।

मालूम हो कि कोई भी व्यक्ति बैंक की तरफ से तय लिमिट तक रोजाना ट्रांजेक्शन कर सकता है, जबकि एक सेविंग अकाउंट में ट्रांजेक्शन की संख्या काफी कम होती है। यही कारण है कि सेविंग बैंक अकाउंट सैलरी पाने वालों के लिए ठीक होता है और करंट अकाउंट उन लोगों के लिए ठीक है जिनको बार-बार ट्रांजेक्शन करनी होती है।

जानिए सेविगं अकाउंट और करंट अकाउंट में फर्क

Loading...

ब्याज दर

बता दें कि सेविंग बैंक अकाउंट में लगभग 4% का ब्याज मिलता है, जबकि करंट अकाउंट में कोई ब्याज नहीं मिलता है। वहीं दूसरी ओर कुछ बैंक सेविंग अकाउंट में जमा अमाउंट पर 6 % तक ब्याज दर की पेशकश करते हैं।

ओवरड्राफ्ट

मालूम हो कि एक सेविंग अकाउंट रखने वाले व्यक्ति को ओवरड्राफ्ट की अनुमति नहीं होती है। जी हां, दरअसल इसका मतलब है कि सेविंग अकाउंट धारक केवल उतना ही पैसा निकाल सकता है, जितना अकाउंट में मौजूद है।

बता दें कि कोई भी बैंक या एनबीएफसी सेविंग बैंक अकाउंट पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा नहीं देता है। वहीं दूसरी तरफ एक करंट अकाउंट होल्डर बैंक की सहमति से तय सीमा तक ओवरड्राफ्ट सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

मिनिमम बैलेंस

आपको बता दें सेविंग बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की आवश्यकता करंट अकाउंट के मुकाबले काफी कम होती है। जी हां, दरअसल बैंक और अन्य माइक्रोफाइनेंस संस्थान जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट और स्मॉल सेविंग अकाउंट की पेशकश करते हैं, जिसमें अकाउंट होल्डर्स को मिनिमम एवरेज बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.