Loading...

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है बैंक FD से काफी बेहतर, इसमें जल्दी डबल होगा आपका पैसा

0 1,176

ऐसा देखा गया है कि साधारणतः सुरक्षित निवेश के लिए लोग बैंक एफडी को ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम ऐसी है जो हर तरह से बैंक एफडी के मुकाबले अच्छी है. जी हां, यहां सुरक्षा और रिटर्न की गारंटी बैंक एफडी की तरह ही है, जबकि ब्याज दर बैंक एफडी से कहीं अधिक है.

दरअसल हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की. आपको बता दें कि सरकार ने 1 अक्‍टूबर से 5 साल की NSC पर ब्याज दर को 7.6 % से बढ़ाकर 8 % कर दिया है.

वहीं दूसरी ओर प्रमुख वाणिज्यिक बैंकों में 5 साल की एफडी पर ब्याज दर इस समय 6.5 % से 7 % के बीच है. यानी कि इस तरह देखा जाए तो बैंक एफडी के मुकाबले NSC हर तरह से फायदे का फैसला है.

आपको बता दें कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी NSC भारत सरकार की एक बचत योजना है और इस पर ब्याज की दर सरकार ही तय करती है. एनएससी में न्‍यूनतम 100 रुपये का निवेश किया जा सकता है. इतनी राशि निवेश करने पर पांच साल बाद मैच्‍योरिटी पर आपको 146.93 रुपये मिलेंगे.

Loading...

मालूम हो कि 8% की सालाना ब्याज दर के हिसाब से आपका पैसा 9 साल में दोगुना हो जाएगा. खास बात यह है कि इस स्‍कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. हालांकि अगर आप आयकर में बचत का लाभ उठाना चाहते हैं तो यह आपको अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर ही मिलेगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के किसी भी डाकघर में NSC को खरीदा जा सकता है. दरअसल इस योजना के तहत 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये या इससे ज्यादा के सर्टिफिकेट मिलते हैं.

बता दें कि इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है. इसके अलावा एनएससी को कैश या चेक के जरिए खरीदा जा सकता है. चेक से पेमेंट करने पर खाता तभी खुलता है, जब बैंक से चेक क्लीयर हो जाता है.

मालूम हो कि एनएससी पर आसानी से लोन भी लिया जा सकता है. एनएससी ज्वाइंट नाम से भी लिया जा सकता है और माता-पिता चाहें तो अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चे के नाम से भी इसे खरीद सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.