Loading...

मोदी सरकार की ये स्कीम युवाओं के लिए है बेहद खास, मुफ्त में ले सकते हैं नौकरी के लिए ट्रेनिंग और 8000 रुपए

0 36

अगर आप या आपका कोई जानकार युवा एवं बेरोजगार है तो आपको बता दें कि ऐसे ही युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने एक कमाल की योजना शुरू की है.

दरअसल इसका उद्देश्य युवाओं की प्रतिभा की पहचान कर बिज़नेस से जुड़ी ट्रेनिंग देना है ताकि उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके. इस योजना के तहत ट्रेनिंग की फीस सरकार खुद उठाती है।

बता दें कि हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना यानि कि PMKVY की जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

ये है इस योजना का उद्देश्य

Loading...

आपको बता दें कि इस योजना का मकसद है कि वो कम पढ़े-लिखे लोग या जिनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई हो उन लोगों को सरकार रोजगार लेने के लिए एक खास किस्म की ट्रेनिंग दे रही है. मालूम हो कि इस योजना में सरकार की तरफ से लगभग 8 हजार रुपये की राशि युवाओं को पुरस्कार के रुप में दी जाती है. बता दें कि यह कोर्स कम्प्लीट होने पर 1 सर्टिफिकेट दिया जाता है जो पूरे देश में वेलिड होता है.

रजिस्ट्रेशन की जहां तक बात है तो बता दें कि इस योजना के तहत तिमाही, छमाही और सालाना के अंतराल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया होती है. मालूम हो कि इसमें दी जाने वाली ट्रेनिंग को सेक्टर स्किल काउंसिल आयोजित करती है.

दरअसल इसके बाद यदि कैंडिडेट इसे पास कर लेते हैं तो सरकारी प्रमाणपत्र और स्किल कार्ड दिया जाता है. इससे उन्हें नौकरी मिलने में आसानी होती है.

PMKVY के लिए कैसे अप्लाई करें

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदक को अपना नामांकन कराना होता है.

इसके बाद अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरनी होती है.

फिर आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे चुनना होगा.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ये हैं विभिन्न तरह के कोर्स

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर, फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स व ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी के साथ-साथ करीब 40 तकनीकी कोर्स है. बता दें कि इनमें लोगों को प्रशिक्षित कर नौकरी या व्यवसाय शुरू करने योग्य बनाया जाता है.

PMKVY के लिए क्या हैं जरुरी दस्तावेज

मालूम हो कि इस योजना के लिए सिर्फ 3 दस्तावेज की जरूरत होगी. वैसे ये दस्तावेज़ ऐसे हैं जो लगभग सभी के पास मिल जाते हैं. ये दस्तावेज हैं:

आधार कार्ड

दो पासपोर्ट साइज़ की Photo

आपके परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.