Loading...

अगले 72 घंटों में इन इलाकों में दस्तक दे सकता है मानसून, जारी हुई भारी बारिश की चेतावनी

0 1,949

भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी का कारण सूखे की स्थिति है ऐसे में मानसून कब तक पहुंचेगा इन इलाकों में इसको लेकर काफी लोग चिंतित हैं. ऐसे में हम आपको एक अच्छी खबर बता दें कि आप गोवा के बाद अब मानसून की बारिश महाराष्ट्र के कई इलाकों में शुरू हो गई है.

जी हां, दरअसल भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन के मुताबिक, मानसून की दस्तक के बाद महाराष्ट्र और गोवा में झमाझम बारिश हो रही है. बता दें कि 12-24 घंटे में यह पूरे महाराष्ट्र को कवर कर लेगा.

इसके अलावा वहीं मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गुरुवार को हुई मानसून पूर्व बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया. जी हां, अब अगले 72 घंटे में इसके ओडिशा, बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में दस्तक देने की उम्मीद है. आपको बता दें कि मानूसन सीजन की बारिश में 19 जून तक कुल 43% की कमी आई है.

मालूम हो कि मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गोवा में अब तक सामान्य से 59 % तक कम बारिश दर्ज की गई है. जबकि पूर्व और पूर्वोत्तर में 47 % तक कम बारिश दर्ज हुई है. ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है.

Loading...

दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि खरीफ फसल जैसे धान (चावल), मक्का, ज्वार, बाजरा, मूंग, मूंगफली, गन्ना, सोयाबीन की खेती करने वाले किसानों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. आपको बता दें कि ये सभी फसलें मानसून की बारिश पर टिकी होती हैं.

यहां पहुंच गया है मानसून

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में मानसून पहुंच गया है, और ऐसी संभावना है कि अगले कुछ दिनों में राज्य के सूखाग्रस्त इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है. बता दें कि दो-तीन दिन में राज्य के दूसरे इलाकों में भी मानसून के पहुंचने की उम्मीद जताई गई है. मालूम हो कि मौसम विभाग ने शुक्रवार तक मानसून के गोवा पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था हालांकि गुरुवार को ही मानसून पहुंच गया.

यहां हो सकती है भारी बारिश

मालूम हो कि भारतीय मौसम विभाग ने गोवा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

अब यहां देगा मानसून दस्तक

बता दें कि बंगाल की खाड़ी से बिहार की ओर तेजी से मानसून बढ़ रहा है. दरअसल मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को अरब सागर से दक्षिण-पश्चिम मानसून 3 हिस्से में बंटकर आगे बढ़ रहा है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से भी मानसून बिहार की ओर बढ़ रहा है.

मालूम हो कि पश्चिम बंगाल, असम और झारखंड के साथ सीमावर्ती बिहार में 22 से 23 जून तक बारिश हो सकती है. बता दें कि बिहार में आने वाली 27 जून तक बादल छाए रहने की संभावना है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.