Loading...

पाकिस्तान से आने वाली WhatsApp कॉल को भूलकर भी मत उठाना, वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

0 8

पाकिस्तान में वैसे तो खाने के लाले हैं लेकिन बावजूद इसके पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. जी हां, दरअसल पाकिस्तान खुद भीषण कंगाली के दौर से गुजर रहा है, लेकिन भारत में लोगों को कॉल करके लॉटरी या ईमान जीतने की बात करके करोड़पति बनाने का झांसा दे रहा है. पकड़े जाने से बचने के लिए इस बार वह वॉट्सऐप कॉलिंग का सहारा ले रहा है.

आपको बता दें कि इस फर्जीवाड़े का मकसद भारतीयों को लालच देकर उनके बैंक खातों को खाली करना है. दरअसल यदि कोई इनके झांसे में फंस जाए तो मोबाइल को हैक करके बैंक एकाउंट का एक्सेस ले लेते हैं या सिम का क्लोन बनाकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं.

+92 ने आती हैं ज्यादातर कॉल

मालूम हो कि ऐसी ही एक वॉट्सऐप कॉल शुक्रवार को मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले एक शख्स को +92 302 749974 नंबर से आई. दरअसल इस नंबर की प्रोफाइल पिक्चर में कौन बनेगा करोड़पति का लोगो लगा था. इस लोगों से सीधे-सादे लोगों को ठगे जाने की आशंका बढ़ जाती है.

Loading...

बता दें कि कॉलर ने उस व्यक्ति से कहा कि आपने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीती है और इसे पाने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है बस एक ऐप डाउनलोड करना होगा. अटपटी हिंदी के कारण व्यक्ति को शक हुआ और उन्होंने कॉलर को जेल भेजने की चेतावनी दी, जिसके बाद तुरंत फोन कट गया.

आपको बता दें कि ऐसी ज्यादातर कॉल +92 से शुरू होती है, जो पाकिस्तान से की जाती हैं. दरअसल ऐसी कॉल पर किसी ऐप को डाउनलोड करके आप अपने फोन का पूरा कंट्रोल अनजान कॉलर को दे सकते हैं और वह आपका बैंक एकाउंट साफ कर सकता है. यही कारण है कि विशेषज्ञ भी यही राय देते हैं कि +92 से आने वाली किसी भी कॉल को एटेंड न करें. साथ ही इस नंबर पर भूलकर भी कॉल बैक न करें, वर्ना आपका मोबाइल हैक हो जाएगा और आप बड़े संकट में फंस सकते हैं.

बचाव के लिए क्या हैं जरूरी उपाए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक पाकिस्तान से डायरेक्ट फोन और एसएमएस से धोखाधड़ी के मामले बड़ी संख्या में सामने आए हैं. उन्होंने आगे कहा कि अब धोखेबाजी के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है.

एक्सपर्ट के अनुसार, इसमें लॉटरी या ईनाम जीतने की बात कहकर एक लिंक भेजा जाता है और उस पर आपके बैंक एकाउंट की पूरी डिलेट मांगी जाती है. दरअसल इसके बाद हैकर के लिए बैंक एकाउंट को हैक करना बहुत आसान हो जाता है.

यही कारण है कि ऐसे में सावधानी ही बचाव का सबसे बेहतर तरीका है. जी हां, दरअसल आप +92 से शुरु होने वाली किसी भी कॉल को कभी एटेंड न करें. इसके अलावा अगर इस नंबर से मिस्ड कॉल आई हो तो उस पर कॉलबैक न करें. बता दें कि अच्छा होगा इस नंबर को आप तुरंत ब्लॉक करे दें.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.