Loading...

लोकल हेलमेट पहनकर बाइक-स्कूटर चलाना पड़ेगा महंगा, कटेगा चालान, योगी सरकार ने बनाया नियम

0 119

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सड़क परिवहन को सुरक्षित बनाने के लिए काफी सजग दिख रही है और इसीलिए समय-समय पर नए नियम बना रही है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए अब प्रदेश सरकार ने बिना आईएसआई मार्क का हेलमेट पहनने पर रोक लगा दी है। यदि कोई बाइक चालक ऐसा हेलमेट पहने मिलता है तो उसका चालान काटा जाएगा।

नोएडा में लागू हुआ है ये नया नियम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में यातायात को सुचारू और सुरक्षित बनाने के लिए सभी नियमों को लागू किया जा रहा है। जी हां, दरअसल बिना आईएसआई मार्क का हेलमेट पहनने पर चालान काटने का नियम भी गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में लागू हो गया है।

मालूम हो कि एआरटीओ प्रवर्तन प्रशांत तिवारी का कहना है कि बाइक-स्कूटर चलाने वाले चालान से बचने के लिए 100-200 रुपए वाला सस्ता हेलमेट खरीद लेते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होते हैं।

Loading...

उनके अनुसार अब प्रदेश सरकार ने बिना आईएसआई हेलमेट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। दरअसल यदि कोई बाइक-स्कूटर सवार बिना आईएसआई हेलमेट पहने वाहन चलाता मिलता है तो उसका चालान काटा जाएगा।

झमता से अधिक यात्री बैठाए तो निरस्त होगा परमिट

मालूम हो कि प्रशांत तिवारी ने यह साफ किया कि सुरक्षित सफर के लिए अभी तक सिर्फ ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई हो रही थी लेकिन अब यात्री वाहनों पर भी कार्रवाई की जाएगी। जी हां, दरअसल उन्होंने बताया कि यदि किसी वाहन में झमता से अधिक यात्री मिले तो उसका परमिट निरस्त किया जाएगा। इसके साथ ही वाहन मालिक पर जुर्माना भी किया जाएगा।

बिना हेलमेट नहीं मिल रहा पेट्रोल

आपको बता दें कि दोपहिया वाहन के सफर को सुरक्षित बनाने के लिए गौतमबुद्ध नगर के जिला प्रशासन ने पेट्रोल पंपों को एक खास तरह का निर्देश दिया है। जी हां, दरअसल निर्देश के अनुसार वे बिना हेलमेट बाइक-स्कूटर चालकों को पेट्रोल ना दें।

मालूम हो कि इस नियम का पूरे जिले में सख्ती से पालन हो रहा है। बता दें कि कोई भी पेट्रोल पंप संचालक बिना हेलमेट वाले बाइक-स्कूटर चालक को पेट्रोल की बिक्री नहीं कर रहा है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.