Loading...

आपका PAN-आधार से लिंक है या फिर नहीं, एक मिनट में इस तरह कर सकते हैं चेक

0 49

पैन एवं आधार दोनों ही बेहद जरूरी दस्तावेज हैं लेकिन उतना ही जरूरी दोनों का आपस में लिंक होना. आपको याद हो कि केंद्र सरकार ने बीते दिनों स्थायी खाता संख्या (PAN) के साथ आधार कार्ड को जोड़ने की समयसीमा को 6 माह के लिए बढ़ाकर 30 सितंबर 2019 कर दिया था.

हालांकि, ये समयसीमा उनके लिए नहीं है जिन वेतनभोगियों व अन्‍य करदाताओं को 31 जुलाई 2019 तक आयकर रिटर्न (ITR) भरना है. दरअसल उनको 31 जुलाई से पूर्व ही यह काम करवा लेना होगा वरना वे बिना PAN को आधार के साथ जोड़े रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे.

क्या आपका पैन-आधार लिंक है

मालूम हो कि 31 जुलाई से पूर्व आयकरदाताओं को पैन-आधार को हर हाल में लिंक कराना होगा. दरअसल ऐसे में बड़ा सवाल ये उठता है कि क्या आपका पैन आपके आधार के साथ जुड़ गया है. अगर आपको नहीं पता है इस बारे में तो आपको बता दें कि इसे बहुत आसानी से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है.

Loading...

इस तरह चेक करें

इसके लिए सर्वप्रथम आयकर विभाग की ईफाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाइए. इसके बाद सबसे ऊपर ‘Quick links’ हेड में जाकर ‘Link Aadhaar’ पर क्लिक कीजिए.

बता दें कि अब स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर सबसे ऊपर एक हाईपरलिंक होगा जिस पर अंग्रेजी में लिखा होगा कि यदि आप पहले ही आधार लिंक करने का अनुरोध कर चुके हैं, तो स्टेटस जानने के लिए यहां क्लिक कीजिए.

आपको बता दें कि इस हाईपर लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपने पैन और आधार का विवरण इंटर करना होगा. जी हां, फिर इसके पश्चात ‘व्यू लिंक आधार स्टेटस’ पर क्लिक करना होगा. दरअसल अब इसके रिजल्ट में आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन आपके आधार से जुड़ा है या नहीं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.