Loading...

2.5 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख रुपए तक की कमाई

0 396

कई लोगों को एक्‍वेरियम में मछली रखने का शौक होता है। वैसे देखा जाए तो रंग-बिरंगी मछलियां सभी को अच्छी लगती हैं। लेकिन कुछ मछलियां ऐसी भी होती हैं जिनके बारे में ये कहा जाता है कि इनको एक्वेरियम में रखने से घर में पॉजिटिविटी फैलती है। जी हां, दरअसल हम बात कर रहे हैं गोल्‍ड फिश की। आपको बता दें कि सौभाग्‍य की प्रतीक मानी जाने वाली गोल्‍ड फिश आपको दौलतमंद भी बना सकती है।

बता दें कि आप इन मछलियों का कारोबार करते हैं तो आपको काफी मुनाफा हो सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि गोल्‍ड फिश की कीमत 2500 रुपए से 28 हजार रुपए तक होती है।

दरअसल इस कारोबार में आप केवल 1 से 2.5 लाख रुपए खर्च कर हर महीने 2 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में सबकुछ।

शुरूआती खर्च है 1 से 1.5 लाख रुपए तक

Loading...

आपको बता दें कि इस बिजनेस के लिए शुरआत में आपको 2.50 लाख रुपए खर्च आएगा। इसमें लगभग 50 हजार रुपए 100 वर्गफुट के एक्‍वेरियम पर खर्च करने होंगे और लगभग इतने ही अन्‍य सामान के लिए।

वहीं कुछ मुख्‍य प्रजातियों के मछली सीड 100 रुपए से 500 प्रति पीस होता है। बता दें कि सीड आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं। इसके लिए फीमेल और मेल का अनुपात 4:1 रखना होता है।

सीड आता है अलग-अलग जगहों से

जानकारी के लिए बता दें कि गोल्‍डन एरवॉन, चाईनीज फ्लॉवर हॉर्न, इंडियन फ्लॉवर हॉर्न, डिस्‍कन और पेस्‍ट फिश आदि मुख्‍य हैं। मालूम हो कि इनके लिए सीड चेन्‍नई, कोलकाता, चीन और हांगकांग से मंगाए जाते हैं जो भारत में भी विभिन्‍न डीलरों के जरिए मिल जाते हैं।

बता दें कि इन मछलियों के दाम ही 2500 रुपए से 28000 रुपए तक होती है। दरअसल इनमें सबसे महंगी गोल्‍डन एरवॉन होती है, जो 28 हजार रुपए से भी महंगी होती है।

4 से 6 महीने के बाद होगी कमाई

मालूम हो कि विशेषज्ञों के अनुसार एक्‍वेरियम में सीड डालने के बाद 4 से 6 महीने बाद इन्‍हें बेचा जा सकता है। हालांकि इस दौरान ये बात को ध्‍यान रखना होता है कि एक एक्‍वेरियम में फार्मिंग के लिए एक ही प्रकार की मछलियां रखी जाएं। जैसे अगर आप गोल्‍डन एरवॉन प्रजाति की मछलियों की फॉर्मिंग करना चाहते हैं तो इसमें क्षमता के अनुसार हर महीने सीड डालें।

10 मछलियां हर माह बेचकर कमाएं लाखों

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फार्मिंग एक्‍वेरियम में हर महीने 20 गोल्‍डन फिश भी तैयार करते हैं और इनमें से 10 भी बेच देते हैं तो आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। यदि कम कम से कम कीमत भी लगाई जाए तो गोल्‍डन फिश 15 हजार रुपए में बिक जाती है।

जी हां, दरअसल ऐसे में आप डेढ़ लाख रुपए और इससे अधिक कमा सकते हैं। लेकिन इसके संबंध में एक बात जानना बेहद जरूरी है कि आप पहले किसी फिश फार्मिंग एक्‍सपर्ट से सलाह और प्रशिक्षण लें। ऐसा इसलिए ताकि आपकी लागत बेकार न जाए और आपका पैसा न डूबे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.