Loading...

किसानों को पेंशन के लिए मिलने वाली 6 हजार की रकम में से ही कट जाएंगे 1200 रुपए, जानिए

0 18

किसानों के लिए बड़ी खबर आई है। जी हां, दरअसल अब पीएम किसान पेंशन योजना के लिए किसानों को अलग से नकद प्रीमियम देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, दरअसल किसानों को राहत देने के लिए पीएम सम्मान निधि से पेंशन योजना को लिंंक कर दिया जाएगा, जिससे तय समय पर पेंशन योजना की प्रीमियम स्वत: ही खाते से कट जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इसके लिए कार्ययोजना भी शुरू कर दी है। मालूम हो कि किसानों के लिए शुरू की जा रही पेंशन योजना को 2 माह में लॉन्च करने की तैयारी है।

बता दें कि मंत्रालय की एक बैठक में यह बात सामने आई है कि बैंक आदि किसानों के घर से काफी दूर होते हैं, इस वजह से वे ऐसी योजनाओं के प्रति लापरवाही बरतते हैं, जिसमें गांव से दूर जाना होता है। दरअसल इसी बात को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय खाता लिंक करने की तैयारी कर रहा है।

3 करोड़ किसान उठा चुकें हैं इसका फायदा

Loading...

आपको बता दें कि कृषि मंत्रालय ने अगस्त तक देशभर के सभी 14 करोड़ छोटे बड़े किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है। जी हां, वहीं फिलहाल अभी तक 3.11 करोड़ किसानों को भुगतान किया जा चुका है जबकि 80 लाख के करीब किसानों के डाटा की जांच की जा रही है जिन्हें इसी महीने भुगतान कर दिया जाएगा। यही नहीं, इसके अलावा अगस्त तक सरकार पीएम किसान पेंशन योजना लांच कर सकती है।

औसतन किसानों के खाते से कटेंगे पैसे

आपको बता दें कि इस योजना के लिए किसानों की आयु 18 से 40 के बीच होनी चाहिए। दरअसल औसतन साल भर में 1200 रुपए किसान का योगदान होगा। बता दें कि पीएम सम्मान निधि से 6000 सालाना से 1200 रुपए प्रीमियम कट जाएगा। इस तरह किसान को 4800 रुपए ही मिलेंगे।

मालूम हो कि औसत आयु 29 साल के अनुसार 100 रुपए प्रति माह देना होगा। उम्र कम होने पर योगदान कम और ज्यादा होने पर अधिक योगदान देना होगा। बता दें कि इतना ही अंशदान सरकार भी करेगी। फिर 60 साल पूरे होने पर 3000 रुपए सालाना किसान काे पेंशन मिलेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.