Loading...

शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने होगी 80 हजार तक की कमाई, मोदी सरकार ऐसे करेगी आपकी मदद

0 20

आज के दौर में पैसा कमाने के लिए लोग नए-नए तरह के बिज़नेस ढूंढ रहे हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि उन खास बिज़नेस के बारे में जिनको शुरू कर आप गर्मियों में अच्छा पैसा कमा सकते हैं. जी हां, दरअसल आजकल रेडी-टू-ईट प्रोडक्‍ट्स की मार्केट तेजी से बढ़ रही है, जिसकी वजह से जैम, स्‍क्‍वॉश का मार्केट भी बढ़ रहा है.

मालूम हो कि इसको प्रारंभ करने में सरकार भी आपकी मदद कर सकती है। जी हां, दरअसल केंद्र सरकार इस प्रोजेक्‍ट के लिए उद्यमी मित्र स्‍कीम के तहत लोन की सुविधा प्रदान करती है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे इस बिज़नेस को शुरू किया जाए।

होगा इतना इन्वेस्टमेंट

Loading...

जानकारी के लिए बता दें कि उद्यमी मित्र स्‍कीम के तहत सरकार द्वारा तैयार किए गए मॉडल प्रोजेक्‍ट के मुताबिक अगर आप फ्रूट जैम, स्‍क्‍वॉश और कॉकटेल की यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपके पास 9.08 लाख रुपए होने चाहिए।

मालूम हो कि पूरे प्रोजेक्‍ट की कॉस्‍ट 36.30 लाख रुपए आएगी। इसमें 12 लाख रुपए की प्‍लांट एंड मशीनरी, फर्नीचर पर 1.5 लाख, अन्‍य एसेट पर 1.2 लाख और वर्किग कैपिटल के तौर 21.60 लाख रुपए शामिल हैं। दरअसल इसमें से 27.23 लाख रुपए का आपका बैंक से लोन सेंक्‍शन हो जाएगा।

इन मशीनरी की पड़ेगी आवश्यकता

बता दें कि अगर आप यह यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपको कई तरह की मशीनरी की जरूरत पड़ेगी। जैसे कि – पल्पियर, जूस एक्‍सट्रेक्‍टर, मिक्‍सर, ग्राइंडर, सलाइसर, कैप सीलिंग मशीन, बॉटल वाशिंग मशीन, कार्टून सीलिंग मशीन की जरूरत होगी। दरअसल इस तरह की यूनिट से आप लगभग सालाना लगभग 30 टन प्रोडक्‍शन कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप इससे भी बड़ी यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो आपको पूरी तरह ऑटोमेटिक प्रोडक्‍शन यूनिट लगाना होगा।

कितना होगा प्रॉफिट

मालूम हो कि इस रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप पहले साल में अपनी कैपेसिटी का 60 % यूटिलाइजेशन ही कर पाते हैं तो आपकी कुल सेल्‍स्‍ा 64.80 लाख रुपए होगी। इसमें से रॉ मैटिरियल और अन्‍य खर्चे 44.64 लाख रुपए के होंगे।

बता दें कि इसी तरह ग्रोस मार्जिन 20.16 लाख रुपए होगा, इसमें ओवरहेड 3.90 लाख रुपए और लोन पर ब्‍याज (10 %) 2.72 लाख और डेप्रिशिएसन (30 %) 3.60 लाख रुपए को कम कर दिया जाए तो आपका नेट प्रॉफिट 9.93 लाख रुपए होगा।

मालूम हो कि इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल कैपेसिटी का 70 % यूटिलाइजेशन होने पर 14.13 लाख रुपए नेट प्रॉफिट होगा।

यहां से मिलेगा सपोर्ट

आपको बता दें कि अगर आप इस बिजनेस को लेकर थोड़ा सा भी संशय में हैं तो आप http://www.udyamimitra.in पोर्टल के माध्‍यम से सरकारी सपोर्ट भी ले सकते हैं। जैसे कि आपको लोन के लिए अप्‍लीकेशन फाइलिंग, प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करना, एंटरप्रेन्‍योरशिप डेवलपमेंट, फाइनेंशियल ट्रेनिंग, स्किल डेवलपमेंट, मेंटरिंग जैसे सपोर्ट इस पोर्टल के माध्‍यम से मिल सकते हैं। इतना ही नहीं, आपको यूनिट शुरू करने के लिए मशीनरी कहां से ली जाए आदि जानकारी भी दी जा रही है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.