Loading...

इनकम टैक्स विभाग ने जारी किया अलर्ट, भूलकर भी न करें ये गलती वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

0 282

अगर आप भी आयकर भरते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. जी हां, दरअसल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सभी टैक्सपेयर्स को अलर्ट रहने को कहा है. दरअसल, एक फर्जी मैसेज के जरिए टैक्सपेयर्स को फंसाकर अकाउंट हैक किया जा रहा है.

आपको बता दें कि इस मैसेज का पता चलते ही इनकम टैक्स विभाग ने कहा है कि फर्जी टैक्स रिफंड मैसेज के चक्कर में न फंसे. विभाग ने यह साफ किया कि ऐसे किसी मैसेज के जरिए आप किसी से भी अपना बैंक खाता नंबर, पिन, ओटीपी, पासवर्ड और अन्य फाइनेंशियल स्टेटस की जानकारी साझा न करें.

आयकर विभाग कभी नहीं मांगता ये जानकारियां

मालूम हो कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि आयकर विभाग कभी भी करदाताओं से उनके डेबिट या क्रेडिट कार्ड का पिन, ओटीपी, पासवर्ड जैसी कोई जानकारी नहीं मांगता. इसलिए ऐसे किसी मैसेज पर ध्यान न दें. दरअसल इनकम टैक्स का कहना है कि विभाग के पास पहले से करदाता की पूरी डिटेल होती है.

Loading...

फिशिंग ई-मेल है फ्रॉड का बड़ा कारण

आपको बता दें कि इनकम टैक्स विभाग ने साफ कहा है कि इस तरह के फ्रॉड फिशिंग ई-मेल या एसएमएस के जरिए होते हैं, जिसमें कोई लिंक दिया गया हो. विभाग ने कहा कि, इनकी पहचान काफी आसान है, बस थोड़ा ध्यान से देखने की जरूरत है.

आपको बता दें कि इनकम टैक्स विभाग ने कहा है कि जिस आईडी से ई-मेल आता है, उसे ध्यान से देखें. विभाग के मुताबिक, ई-मेल आईडी की या तो स्पेलिंग गलत होगी या फिर डिपार्टमेंट की वेबसाइट से मिलता-जुलता कोई नाम हो सकता है.

मेल आए तो ये करें

आपको बता दें इस तरह के ई-मेल में अटैचमेंट दिए होते हैं इसलिए उन्हें न खोलें.

इसके अलावा कई बार ई-मेल में लिंक दिए होते हैं, इन दिए गए किसी लिंक पर क्लिक न करें.

बता दें कि अगर आप धोखे से किसी लिंक को क्लिक कर दें तो ऐसी स्थिति में कहीं भी अपने बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि की निजी जानकारी न भरें.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.